गूंगी लड़की से शादी कर युवक ने पेश की मिसाल

|महेशखूंट से लौटकर मुरारी कुमार सिंह|26 अगस्त 2013|
कल्पना कीजिए आपके घर एक बच्ची पैदा लेती है और वो जन्म से ही गूंगी होती है. जाहिर है उसके बड़ी होने पर आपको सबसे ज्यादा चिंता उस गूंगी बिटिया के विवाह की होगी. पर क्या हो, जब कोई सभ्य और साभ्रांत परिवार का कमाऊ लड़का आकर आपकी बेटी से शादी करने की इच्छा व्यक्त कर दे. शायद वो पल आपकी जिंदगी के सबसे खुशी के पल होंगे.
      कुछ ऐसा ही हुआ खगड़िया जिले के महेशखूंट बिचली टोला में विजय प्रसाद केशरी के साथ. जब खगड़िया जिले के ही जोगिया, हरिपुर के गोपाल केशरी के बेटे चन्दन केशरी ने विजय केशरी की गूंगी बेटी पूजा के साथ शादी करने की इच्छा जताई. बेटी की शादी की चिंता में डूबे विजय केशरी को सहसा विश्वास नहीं हुआ कि एक संपन्न परिवार का सुशील लड़का उसकी लाड़ली का हाथ थामने को तैयार है. विजय के परिवार के खुशी का ठिकाना तब और नहीं रहा जब उसे पता चला कि चन्दन इस बात को जानता है कि पूजा गूंगी है.
      दरअसल चन्दन हाल में ही एक रिश्तेदार के श्राद्धकर्म में महेशखूंट आया था जहाँ उसकी नजर आकर्षक दिखने वाली पूजा पर पड़ी. चन्दन को जब ये पता चला कि पूजा गूंगी है तो उसने पूजा को जिंदगी की हर खुशी देने को ठान ली.
      धूमधाम से हिन्दू रीति-रिवाज से मंत्रोच्चारण के बीच 22 वर्षीय चन्दन ने 19 वर्षीया पूजा का हाथ थामा और सात फेरे लिए. जुबान से कुछ बोल सकने में नाकाम पूजा के चेहरे पर की खुशी ही बता रही थी कि उसे शायद ऐसे ही हमसफ़र का इन्तजार था जो उसकी कमियों को नजरअंदाज कर उसके जीवन को खुशियों से भर दे.
गूंगी लड़की से शादी कर युवक ने पेश की मिसाल गूंगी लड़की से शादी कर युवक ने पेश की मिसाल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 26, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.