भीषण ट्रेन-बस टक्कर, कई मरे और बस जलकर राख


|सुपौल से पंकज भारतीय|20 मार्च 2013|
बुधवार की अहले सुबह सुपौल जिला के सरायगढ़ रेलवे क्रॉसिंग पर एक सवारी गाड़ी से एसी बस की जोरदार टक्कर हुई जिसके बाद बस धू-धू कर जल उठी. आधिकारिक तौर पर केवल एक व्यक्ति के जलकर मरने की पुष्टि हुई है जबकि बस में सवार यात्रियों का कहना है कि आधे दर्जन लोगों की जलकर मौत हो गई जिसकी शिनाख्त भी मुश्किल है. एक व्यक्ति की लाश जो कंकाल अवस्था में बरामद हुआ है उसकी भी शिनाख्त नहीं हो पाई है.
(सभी फोटो: रामचंद्र मेहता)
      मिली जानकारी के अनुसार सुबह 04.50 बजे 53331 अप सवारी गाड़ी सरायगढ़ स्टेशन से खुली थी जिसे सहरसा जाना था. स्टेशन से महज 500 मीटर की दूरी पर एक रेलवे फाटक है जो मानवसहित है. ट्रेन ज्योंही इस फाटक पर पहुंची, फाटक खुली हुई थी. ठीक इसी समय पटना से सहरसा जाने वाली एसी कोच दीपमाला इस रेलवे फाटक पर पहुँच गई और दोनों के बीच जोरदार टक्कर हुई. ट्रेन की गति धीमी रहने के बावजूद लगभग 300 मीटर बस ट्रेन के साथ घिसटती चली गई. तत्काल ही बस में आग लग गई और अंततः जलकर राख भी हो गई.
      बाद में स्थानीय लोगों और बस में सवार बचे लोगों ने जमकर हंगामा मचाया कि आधिकारिक स्तर पर केवल एक यात्री के मरने की पुष्टि की जा रही है जबकि यह संख्यां अधिक है. सूत्रों के मुताबिक इस बस में 27 लोग सवार थे. लेकिन यात्रियों की सूची उपलब्ध नहीं रहने के कारण मृतकों की संख्यां को लेकर उहापोह की स्थिति है. मधेपुरा और सहरसा से आए हुए कई लोग अपने परिजनों को ढूंढते देखे गए. मिली जानकारी के अनुसार इस हादसे में दस लोग जख्मी हुए हैं जिनमें दो की हालत चिंताजनक बताई जाती है.
      घटनास्थल पर पहुंचे समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम अरूण मल्लिक ने माना कि गेटमैन की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ है. गेटमैन के कमरे से शराब की बोतलें भी बरामद हुई है. बहरहाल इस आरोप में गेटमैन को निलंबित कर दिया गया है. वहीं मृतकों के लिए रेलवे ने 50 हजार मुआवजे की घोषणा, गंभीर रूप से घायल के लिए 25 हजार और मामूली रूप से जख्मी यात्रियों के लिए 5 हजार रूपये की घोषणा की गई है.
भीषण ट्रेन-बस टक्कर, कई मरे और बस जलकर राख भीषण ट्रेन-बस टक्कर, कई मरे और बस जलकर राख Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.