कैसे करें एसएससी आदि परीक्षाओं की तैयारी: जानें प्राची से

कहते हैं यदि मन में सच्ची लगन हो तो सफलता आपके कदम चूमेगी ही. पर तैयारी करने वालों को यदि तैयारी करने के सही तरीके का पता होता है तो सफलता मिलनी और भी आसान हो जाती है.
      स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2012 में केन्द्रीय सचिवालय सहायक परीक्षा में चुनी गई मधेपुरा की प्राची श्री बता रही हैं एसएससी जैसी परीक्षाओं में सफलता के गुर. प्राची का कहना है कि सेल्फ स्टडी सफलता का मूल है और ऐसी परीक्षाओं की तैयारी स्नातक के तुरंत बाद ही शुरू कर दी जानी चाहिए. समय को बिलकुल न गवाएं क्योंकि गुजर हुआ समय वापस लौट कर नहीं आता.
      ऐसी परीक्षाओं के लिए चार विषयों को पढ़ने की आवश्यकता होती है.
      सामान्य ज्ञान के लिए ल्यूसेंट पब्लिकेशन की किताब पढ़ सकते हैं. वहीँ करेंट अफेयर्स के लिए प्रतियोगिता दर्पण ही काफी है. उपकार का प्रैक्टिस सेट काफी मददगार साबित होगा. मैथ, इंगलिश और रीजनिंग के लिए स्पार्क पब्लिकेशन का प्रैक्टिस सेट काफी लाभदायक है. प्राची छात्रों को सलाह देती है कि प्रैक्टिस सेट्स को कई बार बनायें और रिवीजन भी उतना ही जरूरी होता है.
      पाठकों को हम बताना चाहेंगे कि प्राची श्री का चयन संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2012 के बाद भारतीय स्टेट बैंक में क्लर्क-कम-कैशियर के पद पर भी हुआ है और अभी प्राची की ट्रेनिंग के दौरान पूर्णियां में है. बैंकिंग सेवा की प्रतियोगिता परीक्षा में प्राची की सफलता पर उन्हें फिर से शुभकामनाएं.
कैसे करें एसएससी आदि परीक्षाओं की तैयारी: जानें प्राची से कैसे करें एसएससी आदि परीक्षाओं की तैयारी: जानें प्राची से Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 03, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.