नए स्कूल भवन की दरारें कह रही हैं लूट की कहानी

 आरिफ आलम/07/10/2012
जनता हाई स्कूल चौसा का नया भवन इसमें हुए लूट की दास्ताँ बयां कर रहा है. स्कूल में इंटरस्तरीय कक्षाओं के लिए बनाये गए भवन में अभी कक्षाएं शुरू भी नहीं हुई हैं और भवन निर्माण की पोल खुलने लगी है. करीब एक महीना पहले बनकर तैयार हुए इस भवन में कई जगह दरारें नजर आने लगी हैं.
            नए भवन की दरारें ये कहने के लिए काफी है कि ये स्कूल भवन घटिया निर्माण की भेंट चढ़ गया. दरअसल इस स्कूल भवन का ठेका बाहर की एक कंपनी को मिला था जिसने इसे बनाने का जिम्मा एक लोकल ठेकेदार को दे दिया. सूत्र बताते हैं कि इस भवन निर्माण में कमीशन का बड़ा खेल खेला गया जिसके कारण घटिया सामग्री का तो उपयोग इस भवन को बनाने में किया गया ही साथ ही निर्माण सम्बंधित मानदंडों को भी ठेकेदार ने ताक पर रख दिया. इलाके के बहुत से लोगों का कहना है कि जांच करने वाले पदाधिकारियों ने भी कुछ ले-देकर निर्माण संबधी अनियमितता को जानते हुए भी आँखें मूँद लीं.
            दरारों वाले इस नए भवन में क्लास शुरू करना अब खतरे से खाली नहीं रह गया है. दीवारें कभी भी टूट कर गिर सकती हैं और क्लासरूम में पढ़ने वाले सैंकडों बच्चों की जानें भी जा सकती हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि प्रशासन इसकी जांच करवाए इसकी सम्भावना कम ही बनती है. और यदि जांच करवाती भी है तो कार्यवाही की कम ही गुंजायश नजर आती है. वे इसका कारण ऐसे निर्माणों में सबकी मिलीभगत होना बताते हैं.  
नए स्कूल भवन की दरारें कह रही हैं लूट की कहानी नए स्कूल भवन की दरारें कह रही हैं लूट की कहानी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.