मधेपुरा में 400 करोड़ का मक्का उद्योग देगा 10000 लोगों को रोजगार

 संवाददाता/26 सितम्बर 2012
इस खबर से मधेपुरा के किसानों में खुशी की लहर फ़ैल चुकी है और उद्योग शून्य जिले में 400 करोड़ का उद्योग लगना मधेपुरा जिले की बड़ी उपलब्धि में गिना जाएगा.मौर्या कॉपरेटिव एग्रो इंडस्ट्री लि० की यह फैक्ट्री जहां मक्का के किसानों को बदहाली से बाहर करेगा वहीं इलाके के दस हजार लोगों को रोजगार देकर मधेपुरा की तस्वीर भी बदलने का प्रयास करेगी.
    मुम्बई की कंपनी मौर्या कॉपरेटिव एग्रो इंडस्ट्री लि० (MCAI LTD.) के मधेपुरा जैसे पिछड़े जिले में उद्योग लगाने के पीछे की कहानी बिलकुल साफ़ है.कंपनी के निदेशक प्रशांत कुमार सिन्हा का जन्मस्थान पुरैनी है और बचपन गरीबी में गुजरने के बाद अब वे मुम्बई में व्यवसाय के क्षेत्र में सफलता की नई-नई इबारतें लिख रहे हैं.मधेपुरा टाइम्स से बात करते हुए श्री सिन्हा ने कहा वे मातृभूमि को माँ के बाद स्थान देते हैं जिसके बाद उन्होंने अपने जिले के किसानों की तकदीर बदलने को सोचा और चौसा प्रखंड के धुरिया कलासन में सौ एकड़ की जमीन सरकार से लीज पर लेकर उन्होंने मक्का पर आधारित इस उद्योग को स्थापित करने के लिए कदम आगे बढ़ाया. उनका मानना है कि इस इलाके में करीब 40 लाख टन वार्षिक मक्का की उपज होती है पर मक्का आधारित उद्योग नहीं है, जबकि महाराष्ट्र और गुजरात में कम पैदावार के बावजूद बहुत सारे उद्योग है. उनकी योजना से यहाँ के मुनाफाखोरों को धक्का तो लगेगा पर सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि इलाके के मजदूरों को भी रोजगार के असवर प्राप्त होंगे.उद्योग चलाने के लिए बिजली की भी व्यवस्था मौर्या कॉपरेटिव एग्रो इंडस्ट्री लि० ने खुद ही कर ली है. 80 करोड़ का सोलर पॉवर प्रोजेक्ट बिजली की समस्या का समाधान कर देगी.
   मौर्या कॉपरेटिव एग्रो इंडस्ट्री लि० के मक्का आधारित इस उद्योग के लिए काम इसी वर्ष शुरू होगा और 2014 में यह इंडस्ट्री मधेपुरा की तस्वीर बदलने के लिए तैयार रहेगी.
(प्रशांत  कुमार सिन्हा को सुनें इस वीडियो में, यहाँ क्लिक करें)
मधेपुरा में 400 करोड़ का मक्का उद्योग देगा 10000 लोगों को रोजगार मधेपुरा में 400 करोड़ का मक्का उद्योग देगा 10000 लोगों को रोजगार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 26, 2012 Rating: 5

7 comments:

  1. आ गया मधेपुरा का भी समय ....
    बहुत बहुत मुबारक हो सर......
    मेरा नाम संदीप शाण्डिल्य हैं और मैं मधेपुरा में बच्चों को निःशुल्क उच्च स्तरीय कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करता हूँ. अभी मेरे पास 700 छात्र हैं.
    मैं भी आपके इस प्रोजेक्ट में आपकी मदद करना चाहता हूँ... मैं आपको Human Recourse उपलब्ध करवा सकता हूँ, जो कंप्यूटर प्रशिक्षित तो हैं ही साथ साथ बहुत अनुशासित भी हैं. अगर आपको किसी भी प्रकार के शिक्षित छात्र/छात्राओं की आवश्यकता हो तो आप हमसे सपर्क कर सकते हैं. आप हमारे युवा को जरुर मौका देंगे और इसके लिए हम मधेपुरावासी ताउम्र आपके आभारी रहेंगे.

    संदीप शांडिल्य
    समिधा ग्रुप, मधेपुरा
    9006220422
    info@samidhagroup.com
    samidhagroup.com

    ReplyDelete
  2. 4oo crores ka udyog lagna jile ke liye mamuli baat nahi hai.ye madhepura ko bihar me sabse uncha sthan dila dega aisa mera manna hai.Jai Bihar, Jai Madhepura.

    ReplyDelete
  3. Nice news for Madhepura.

    ReplyDelete
  4. bas aise hi udyogon ki jaroorat madhepura aur bihar ko hai...

    ReplyDelete
  5. corruption , netagiri aur apradh ki khabar padh ke pak gaya tha..is news ko padh ke acha laga.. madhepura ka uddhar netagiri aur sarkari adhikariyon se nahi balki industry , business aur eductaion se hoga

    ReplyDelete
  6. काश यही जज्बा हमारे राज नेता को होता तो मधेपुरा और बिहार की तस्वीर बदल चुकी होती !एक उद्योगपति गरीब किसान की बेहतरी के लिए सहकारिता आधारित उद्योग लगा रहे है उस महान उद्योगपति को कोटि-कोटि नमन !

    ReplyDelete
  7. प्रशांत बाबू इतने पिछड़े छेत्र मे उद्योग लगा रहे है,जन कल्याण के लिए इससे बड़ा उदहारण नहीं हो सकता है !ध्न्य है वो माँ-बाप जिसने आपको जनम दिया !

    ReplyDelete

Powered by Blogger.