हाल-ए-विश्वविद्यालय: छात्राएं पहनाएँगी वीसी को चूडियाँ !

|मुरारी कुमार सिंह|09 मई 2014|
05 मई को मंडल विश्वविद्यालय में हंगामे के बाद बीसीए की 14 छात्राओं और छात्रों के खिलाफ सदर थाना में विश्वविद्यालय प्रशासन ने एफआईआर दर्ज करा दिया. एफआईआर दर्ज हों के बाद छात्र-छात्राओं विश्वविद्यालय की व्यवस्था दुरूस्त करने और प्राथमिकी वापस लेने के लिए आर-पार की लड़ाई का एलान कर दिया है.
आरपार की लड़ाई के लिए रणनीति तैयार करने के लिए बीसीए और बीबीए की छात्राओं की अगुवाई में जिला मुख्यालय स्थित जयपालपट्टी चौक पर संयुक्त छात्र संगठन की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में छात्राओं ने कुलपति को चूड़ियां पहनाने का निर्णय लिया.
हालत बिगड़ने के बाद की गई इस बैठक में मौजूद सैंकडों  छात्र-छात्राओं ने कुलपति द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराये जाने की निंदा करते हुए कहा कि कुलपति लगातार अपने पॉवर का मिसयूज कर रहे हैं. पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा गया कि विश्वविद्यालय प्रशासन के आवेदन पर प्राथमिकी तो दर्ज कर ली गई लेकिन छात्र-छात्राओं के आवेदन पर पुलिस ने कुछ नहीं किया.
वीसी को अल्टीमेटम देते हुए कहा गया कि यदि 24 घंटे के अंदर प्राथमिकी वापस लेकर वीसी अपने कृत्य के लिए माफी नहीं मांगते हैं तो संयुक्त छात्र संगठन द्वारा उग्र आंदोलन किया जायेगा. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि शुक्रवार को जिलाधिकारी को आवेदन देकर छात्रों पर हो रहे अत्याचार से अवगत कराया जायेगा और पुलिस प्रशासन के उपेक्षापूर्ण रवैये को उजागर किया जायेगा. साथ ही यदि कुलपति उनकी मांगे नहीं मानते हैं तो मधेपुरा जिला के स्थापना दिवस के मौके पर भूपेंद्र चौक पर भूपेंद्र बाबू की प्रतिमा के सामने कैंडिल जला कर विरोध जताया जायेगा. यही नहीं, शनिवार को छात्र-छात्राओं का बड़ा जुलूस विश्वविद्यालय पहुंच कर कुलपति को चूड़ी पहनायेगा और थाली पीट आंदोलन किया जायेगा. और यदि फिर भी उनकी बात नहीं मानी गयी तो छात्र-छात्राओं द्वारा वीसी भगाओ, विश्वविद्यालय बचाओ के नारे के साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दिया जाएगा.
         कल के आपात बैठक की अध्यक्षता संगठन के प्रभारी श्रीकांत राय एवं संचालन प्रवक्ता हर्षवर्द्धन सिंह राठौर के द्वारा किया गया जबकि बैठक में पूनम कुमारी, रोमा, जूली, पायल, मौसम, चंदा, रानी, हेमा, गणेश प्रवीण, नीतीश, रंजीत, गुरूशरण, आशीष, राजा, मनीष, शिवकुमार, भूषण कुमार समेत सैंकडों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
हाल-ए-विश्वविद्यालय: छात्राएं पहनाएँगी वीसी को चूडियाँ ! हाल-ए-विश्वविद्यालय: छात्राएं पहनाएँगी वीसी को चूडियाँ ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 09, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.