साधना और ध्यान के साथ अहिंसा पर परिचर्चा: जैन समेत सभी धर्माम्बलियों ने मनाई महावीर जयंती

|विकास आनंद|13 अप्रैल 2014|
मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड मुख्यालय में जैन समेत सभी धर्म के अनुयायियों ने आज पूरी श्रद्धा से महावीर जयंती मनाया. मुरलीगंज मिड्ल चौक के निकट व्यवसायी हंसराज बाफना के आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में महावीर के सिद्धांत को आज की आवश्यकता बताते हुए धर्माम्बलियों ने एकत्रित होकर 48 मिनट सामयिक साधना तथा ध्यान किया और अहिंसा पर परिचर्चा की.
      बताया गया कि चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म माता त्रिशला एयर पिता सिद्धार्थ के राज परिवार में बिहार के मगध क्षेत्र के कुण्डलपुर (वैशाली) नामक नगर में चैत्र शुक्ल त्रयोदशी को हुआ था. दीं दुखी जीवों को देखकर आपके मन में वैराग्य की भावना जगी और आपने दीक्षा लेने का निर्णय लिया. 12 वर्षों तक विहार करने के बाद जिरिम्भिका गाँव के निकट रिजुकुला नदी के किनारे सागोन वृक्ष के नीचे वैशाख शुक्ल दशमी के दिन आपको केवल ज्ञान प्राप्त हुआ. कार्तिक कृष्णा अमावस्या के दिन रात्रि के समय अपने निर्वाण को प्राप्त किया.
      आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से धनराज सुराना, रूपचंद सेठिया, कानीराम जैन, अरूण नाहटा, इंदरचंद बोथरा, बिनोद बाफना, श्री चंद डोसी, पवन सेठिया, अरिहंत नाहटा, धनी देवी, मंजू भंसाली, शकुंतला नाहटा, शशि बाफना, प्रज्ञा, वर्षा तथा सत्यनारायण मंडल आदि सम्मिलित थे.
साधना और ध्यान के साथ अहिंसा पर परिचर्चा: जैन समेत सभी धर्माम्बलियों ने मनाई महावीर जयंती साधना और ध्यान के साथ अहिंसा पर परिचर्चा: जैन समेत सभी धर्माम्बलियों ने मनाई महावीर जयंती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 13, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.