मानो या ना मानो: पूरे भारत में हैं 8 मधेपुरा, पर सबसे बड़ा और चर्चित अपना

|वि० सं०|25 दिसंबर 2013|
मधेपुरा जिले के लोगों के लिए ये एक जानना एक आश्चर्यजनक सुखद हो सकता है कि हमारे देश में आठ मधेपुरा हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद मधेपुरा नाम से कुल आठ जगह मौजूद हैं. आप यह जानकर हैरत में पड़ जायेंगे इन कुल आठ मधेपुरा में सात गाँव की श्रेणी में आते हैं जबकि एक ही जिला की श्रेणी में. तथ्य को और अधिक विस्तारित करें तो पता चलता है कि आठ मधेपुरा में से सात बिहार में ही मौजूद हैं जबकि आठवां मधेपुरा उत्तर प्रदेश के आगरा में मौजूद है.
     

बिहार में जिला मधेपुरा को छोड़कर जिन जिलों में मधेपुरा नाम के गाँव हैं उनके नाम हैं, बेगुसराय, भागलपुर, अररिया तथा कटिहार. बेगुसराय के भगवानपुर प्रखंड में मौजूद गाँव मधेपुरा का ग्राम कोड है 237649, अकेले भागलपुर के कोलगोंग प्रखंड में मधेपुरा नाम से तीन गाँव हैं जिनके ग्राम कोड हैं, 239146, 139149 तथा 239191. इसी तरह अररिया के रानीगंज प्रखंड के मधेपुरा का ग्राम कोड 221798 है जबकि कटिहार के मधेपुरा का ग्राम कोड है 225498. मधेपुरा नगर परिषद् का टाउन कोड भारत सरकार के सेंसस वेबसाईट के मुताबिक 801316 है. मतलब साफ़ है कि मधेपुरा नाम सिर्फ मधेपुरा जिला के लोगों की ही नहीं, बल्कि अन्य इलाके के लोगों को भी पसंद है.
      देश में आठ-आठ मधेपुरा होने से सम्बंधित तथ्य की पुष्टि भारत सरकार के जनगणना के वेबसाईट http://censusindia.gov.in से भी की जा सकती है.

मानो या ना मानो: पूरे भारत में हैं 8 मधेपुरा, पर सबसे बड़ा और चर्चित अपना मानो या ना मानो: पूरे भारत में हैं 8 मधेपुरा, पर सबसे बड़ा और चर्चित अपना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 25, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.