क्या लालू-शरद का गढ़ रहे मधेपुरा लोकसभा में होगा नमो-नमो ?

|वि० सं०|27 नवंबर 2013|
मधेपुरा अपने तरह का एक अनोखा लोकसभा क्षेत्र है. वैसे तो अक्सर पूरे देश कि जनता को समझना किसी राजनीतिक पार्टी के वश की बात नहीं रही है, पर मधेपुरा की जनता ने अक्सर ओवरकांफिडेंट नेताओं को जोर की पटखनी दी है. कभी लालू प्रसाद को सर पर बिठाया तो कभी उनको उतार कर शरद यादव को. पर इस बार फिजां बदला-बदला सा लगता है.
      एक सर्वे के मुताबिक इस बार मधेपुरा में भाजपा के पक्ष में बयार बहती दिखाई दे रही है. सेप-एमटी सर्वे के मुताबिक़ यदि आज लोकसभा के चुनाव हो जाएँ तो मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र पर बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है. ऑनलाइन सर्वे के मुताबिक़ कुल पड़े मत में से बीजेपी को 53 फीसदी मत प्राप्त हो सकते हैं. दूसरा स्थान पूर्व सांसद और युवाओं के चहेते नेता पप्पू यादव को मिल सकता है जिन्हें सर्वे में मिले वोटों का 25 प्रतिशत मत मिला है. तीसरे स्थान पर राष्ट्रीय जनता दल है, जिसे 15 प्रतिशत वोट के साथ तीसरा स्थान मिला है. सर्वे में सबसे बुरी स्थिति वर्तमान सांसद शरद यादव की है जिन्हें मात्र 6 फीसदी वोटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. कुल 320 लोगों पर कराये गए इस सर्वे में भाजपा के पक्ष में 172, पप्पू यादव के पक्ष 80, राजद के पक्ष में 48 तथा शरद यादव के पक्ष में मात्र 20 लोगों में अपने मत डाले. इस ऑनलाइन सर्वे पर यदि भरोसा करें तो बाक़ी मिलकर भी बीजेपी से अधिक वोट नहीं ला रहे हैं. हालाँकि ये सिर्फ ऑनलाइन पाठकों की राय है, जमीनी हकीकत यदि कुछ और हो जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा.
क्या लालू-शरद का गढ़ रहे मधेपुरा लोकसभा में होगा नमो-नमो ? क्या लालू-शरद का गढ़ रहे मधेपुरा लोकसभा में होगा नमो-नमो ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 27, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.