बोलबम: सावन की अंतिम सोमवारी को टूटा भीड़ का रिकॉर्ड

 |वि० सं०|19 अगस्त 2013|
सावन की अंतिम सोमवारी को बिहार प्रसिद्ध मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर स्थान में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़ ने पिछले रिकार्डों को तोड़ दिया. सुबह में अँधेरा रहने पर ही मंदिर प्रांगण जहाँ श्रद्धालुओं से पट गया वहीं मधेपुरा से सिंहेश्वर के बीच दोपहर तक सिर्फ बाबा भोले के भक्त ही नजर आ रहे थे और भक्तों की भीड़ के कारण सवारियों को चलने में परेशानी
हो रही थी.

      सुबह लगभग 6 बजे तक पुलिस की बेहतर व्यवस्था नहीं रहने के कारण खासकर गर्भगृह में अफरातफरी का माहौल था वहीं इसके बाद पुलिस बल और महिला पुलिसों ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया था.

      श्रद्धालुओं की भीड़ का आलम यह था कि शिवगंगा से लेकर शिव मंदिर के गर्भगृह तक शिवभक्तों की कतार शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए खड़ी थी. पूरा वातावरण बोलबम के नारे से गूँज रहा था.

      पुलिस और मंदिर प्रशासन की व्यवस्था संतोषप्रद थी, परन्तु भीड़ की मात्रा को देखते सारी व्यवस्था को बिलकुल सही रखना एक मुश्किल काम था, फिर भी पुलिस और मंदिर प्रशासन अनियंत्रित भीड़ को संभालने के भरसक प्रयास में थी.

      जो भी हो, एक अनुमान के मुताबिक़ आज सावन की अंतिम सोमवारी को करीब एक लाख भक्तों ने जलाभिषेक किया. इनमे से कई भक्त ऐसे थे जो सावन की चारों सोमवारी में सिंहेश्वर आकर जलाभिषेक किया था और अधिकाँश भक्तों का ये मानना था कि सावन की सोमवारी में बाबा भोले की पूजा-अर्चना मनोवांछित फल दे सकती है.
बोलबम: सावन की अंतिम सोमवारी को टूटा भीड़ का रिकॉर्ड बोलबम: सावन की अंतिम सोमवारी को टूटा भीड़ का रिकॉर्ड Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 19, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.