दहेज उत्पीडन के मामले में महिला आयोग ने लिया संज्ञान

|शंकर कुमार सुमन|20 जुलाई 2013|
जिले के मुरलीगंज थानाक्षेत्र में भतखोरा पंचायत की सोनबरसा टोला की रहने वाली अबरूल खातून का दर्द अब अथाह हो चला है. वर्ष 2006 में मुस्लिम रीति-रिवाज के अनुसार अबरूल की शादी पिता मो० समी जान ने बड़ी उम्मीद से मुरलीगंज थाना के मीरगंज में मो० खलील से करवाई. पर पूरे परिवार का सपना तब बिखरता नजर आने लगा जब शादी के तीन साल बाद से लगातार अबरूल को पति खलील, सास, ससुर, ननद के अलावे ससुराल के लोग दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे. गरीब समी जान से वे दो लाख रूपया, मोटरसाइकिल की मांग करने लगे. गरीबी की मार झेल रहे अबरूल के पिता ने जब अपनी लाचारी बताई तो ससुराल के लोग आर्थिक, शारीरिक और मानसिक उत्पीडन देने लगे और एक दिन मारपीट कर ससुराल वालों और पति ने अबरूल को घर से भगा दिया.
उधर अबरूल की रूखसदी के बाद उसके सर से पिता का साया भी जाता रहा. बिना बाप की बेटी अब अपने गरीब मायके में भाई के पास रह रही है. वर्षों के लगातार प्रताडना की शिकार हुई अबरूल पंचायत से लेकर जनता दरबार तक न्याय की भीख मांगती रही, लेकिन किसी ने अबरूल के दर्द पर मरहम नहीं लगाया. थक हार कर लाचार अबरूल शनिवार को महिला आयोग पहुंची और न्याय के लिए गुहार लगाई. मौके पर महिला आयोग की सदस्या मंजू कुमारी उर्फ गुड्डी देवी ने पीड़िता का बयान दर्ज किया और पीड़िता से लिखित आवेदन लेकर ससुराल वालों पर लगाए गए दहेज उत्पीडन तथा अन्य तरह के शोषण का मामला दर्ज कर लिया और अबरूल को न्याय दिलाने का भरोसा दिया.
    देखना यह है कि अबरूल को महिला आयोग की मदद से से कब तक न्याय मिल पाता है ?
दहेज उत्पीडन के मामले में महिला आयोग ने लिया संज्ञान दहेज उत्पीडन के मामले में महिला आयोग ने लिया संज्ञान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.