हिमांशु हत्याकांड: बड़ी बहन की हत्या का चश्मदीद था हिमांशु ?

|वि० सं०|10 जून 2013|
बहुचर्चित गत 4 फरवरी को मधेपुरा के वार्ड नं.7, रानीपट्टी मुहल्ले में हुई हिमांशु राज की हत्या में उसके पिता शरत चन्द्र यादव को फांस देना पुलिस को छोड़कर किसी के गले नहीं उतर रहा. हिमांशु की बड़ी बहन अंजलि की हत्या से भी हिमांशु की मौत को जोड़कर देखा जा रहा है. कुछ वर्ष पहले अंजलि की भी हत्या इसी स्टाइल से उसी घर में की गई थी और पुलिस उस समय भी पूरे राज को सफलतापूर्वक खोलने में असमर्थ रही थी. हिमांशु राज के सर पर वार कर उसे मार देने की कहानी को समझने के लिए वर्ष 2009 में मौत की नींद सुला दी जाने वाली बहन अंजलि को भी जानना आवश्यक दीखता है.

अंजलि की हत्या से सम्बंधित कुछ तथ्य: वर्ष 2008 में अंजलि की शादी सहरसा जिले के बरसम बड़गांव में हुई थी. जानकारी के अनुसार अंजलि की शादी माँ सुधा देवी ने बिना पति की मर्जी से 26 हजार रूपये दहेज देकर एक अभावग्रस्त घर में कर दी थी. पर जब पति शादी के बाद से ही और दहेज की मांग को लेकर अंजलि को प्रताड़ित करने लगा था तो अंजलि अपनी माँ को इसके लिए जिम्मेवार ठहराने लगी थी. माँ-बेटी में तनाव बढ़ने लगा था और इसी बीच मधेपुरा के उसी घर में अंजलि की हत्या हो गई. अंजलि के सर पर भी गहरा वार कर उसे मार डाला गया था. पति-पत्नी के बीच चल रहे तनाव के कारण मृतका की माँ सुधा देवी ने पति शरतचंद्र यादव पर ही उस हत्या को मढ़ दिया और सुधा की बात का बिना कोई ठोस प्रमाण के पुलिस ने भी समर्थन कर दिया था.

हिमांशु था बहन की हत्या का राजदार: सूत्र बताते हैं कि अंजलि ही हत्या रात में ही हुई थी पर एफआईआर में हत्या का समय दिन दिखाया गया था और कहा गया था कि छोटा भाई हिमांशु हत्या के वक्त स्कूल गया हुआ था. सूत्रों का यह भी मानना है कि तब से हिमांशु पर हत्या के राज को न खोलने का दवाब पड़ने लगा था और हाल के दिनों में हिमांशु सही-गलत समझने में सक्षम होने लगा था और उसका लगाव पिता से बढ़ने लगा था. हिमांशु पर पहरेदारी भी बढ़ने लगी थी और अंजलि के हत्यारे को हिमांशु से खतरा महसूस होने लगा था. और फिर इस राज को राज बनाये रखने के लिए हिमांशु राज को भी उसी हत्यारे ने मौत की नींद सुला दिया. शायद हत्यारा जानता था कि सर पर पीछे गहरा वार करने पर व्यक्ति आसानी से मर सकता है और उसने इसका प्रयोग अंजलि पर कर देख लिया.
      हत्यारे को शायद इस बात पर भी भरोसा था कि पिछली बार की तरह इस बार भी मधेपुरा पुलिस मैनेज हो जायेगी और हुआ भी वही. (क्रमश:)
हिमांशु हत्याकांड: बड़ी बहन की हत्या का चश्मदीद था हिमांशु ? हिमांशु हत्याकांड: बड़ी बहन की हत्या का चश्मदीद था हिमांशु ? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 10, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.