स्पीडी ट्राइल का रिकॉर्ड: दुष्कर्मी हत्यारे को एक महीने में उम्रकैद

दुष्कर्मी-हत्यारे को मिली सजा
फूल कुमारी: बच्चा खोया पर मिला न्याय
मासूम की हुई मौत
  |राकेश सिंह| 08 मई 2013|
बहुचर्चित सिंघेश्वर थाना के चम्पानगर गिद्धा गाँव में पिछले 6-7 अप्रैल की रात्रि एक महिला के साथ दुष्कर्म के प्रयास में असफल होने पर उसकी एक वर्षीया बच्ची की हत्या कर देने के सनसनीखेज़ मामले में आज मधेपुरा के एक न्यायालय ने मौके पर से पकड़े गए मुख्य आरोपी को उम्रकैद की सजा सुना दी. इस तरह मधेपुरा जिले में किसी भी कांड में सबसे कम समय में सजा मिलने का यह रिकॉर्ड बन गया.
      बता दें कि फूल कुमारी के साथ दुष्कर्म को अंजाम देने दो व्यक्ति उसके घर घुसे थे. फूल कुमारी के विरोध करने पर दुष्कर्मी अजय चौहान ने फूल की बेटी को जमीन पर पटक कर मार डाला था. पर फूल कुमारी ने नंगधड़ंग अजय चौहान को पकड़ लिया और चिल्लाने लगी. घर के अन्य लोग तथा गांववालों ने मौके पर ही अजय को धर दबोचा था जबकि दूसरा आरोपी वहां से भाग निकला.
      मामले को अत्यंत घृणित सोशल क्राइम मानते हुए मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार शाह के निर्देश पर सिंहेश्वर थानाध्यक्ष पंकज सिंह ने इसमें खुद ही अनुसंधानकर्ता की भूमिका निभाई और चौबीस घंटे के अंदर 8 अप्रैल को ही न्यायालय में गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध आरोप पत्र समर्पित कर दिया. सीजेएम न्यायालय ने भी एक ही दिन में वाद को सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में दौरा सुपुर्द कर दिया और विद्वान जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने मामले की गंभीरता को समझते हुए केस को तदर्थ न्यायाधीश श्री योगेश नारायण सिंह को सुनवाई हेतु सौंप दिया.
      त्वरित कार्यवाई करते हुए जिले में कई गंभीर मामलों में अपराधियों को सजा चुके वाई.एन.सिंह की कोर्ट ने 10 अप्रैल को आरोपी अजय चौहान के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 302/34 (एक राय होकर हत्या), 376 (g)/511 (गैंगरेप का प्रयास) तथा 457 (आपराधिक गृहभेदन) के अंतर्गत्त आरोप का गठन करते हुए मामले को प्रतिदिन सुनवाई हेतु निर्धारित कर दिया.
      तमाम गवाहों के बयान और सबूर्तों के आधार पर आज बुधवार को तदर्थ न्यायाधीश श्री योगेश नारायण सिंह ने अजय चौहान को बच्ची की हत्या के आरोप में सश्रम उम्रकैद व पांच हजार रूपये अर्थदंड, गैंगरेप के प्रयास में सश्रम सात साल तथा आपराधिक गृहभेदन के आरोप में तीन साल की सजा सुना दी. सभी सजाएं साथ-साथ चलेंगी और जेल में अजय चौहान के द्वारा इन जुर्मों में जेल में काटी गई अवधि का सजा में समायोजन होगा.
      न्यायालय के इस निर्णय से जहाँ अमन-चैन पसंद लोगों ने खुशी व्यक्त की है वहीं अपराधियों में निश्चित ही इससे दहशत का माहौल उत्पन्न होगा. आम लोगों का विश्वास जहाँ न्यायालय के प्रति और ज्यादा हुआ है वहीं मधेपुरा पुलिस के खाते में बड़ी सफलता दर्ज की जा चुकी है.
घटनाक्रम पर हमारी लगातार रिपोर्ट पढ़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे:
स्पीडी ट्राइल का रिकॉर्ड: दुष्कर्मी हत्यारे को एक महीने में उम्रकैद स्पीडी ट्राइल का रिकॉर्ड: दुष्कर्मी हत्यारे को एक महीने में उम्रकैद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 08, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.