मील का पत्थर साबित होगा इथिकल हैकिंग पर राहुल त्यागी का कार्यशाला

|नि.सं.| 20 अप्रैल 2013|
इस बात में कोई शक नहीं हैं कि मधेपुरा समेत कोसी के इलाके ने आधुनिक तकनीक के सबसे महत्वपूर्ण पहलू इन्टरनेटको बहुत ही सरलता के साथ स्वीकारा हैं. दिन-प्रतिदिन इन्टरनेट उपयोगकर्ता की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं. परन्तु आने वाले निकट भविष्य में निःसंदेह ये उपयोगकर्ता हैकिंग जैसे तकनीकी समस्या से जूझने वाले हैं. यहाँ का समाज तकनीक पर आधारित तो होता जा रहा हैं परन्तु यहाँ तकनीकी बारिकियों को जानने वाले नाम मात्र के बराबर हैं. यह तकनीकी अज्ञानता हमारे समाज को एक विकराल समस्या की ओर  धीरे-धीरे ले जा रहा हैं.
इस समस्या का बस एक ही समाधान हो सकता हैं कि हम खुद जागरूक हों और इथिकल हैकिंग की शिक्षा प्राप्त करें. इसी के मद्देनज़र समिधा ग्रुप (गैर सरकारी संस्था) कार्यशाला के लिए प्रतिष्ठित संस्था IIT Delhi & Techdefence के सहयोग से आगामी 5,6 और 7 मई 2013 को तीन दिवसीय इथिकल हैकिंग कार्यशाला का आयोजन कर रही हैं. जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में भारत के विख्यात इथिकल हैकर राहुल त्यागी होंगे.
कम्प्यूटर और इन्टरनेट के विकास के साथ-साथ इसके साथ जुड़े अपराध यानि साइबर क्राइम का भी विकास होता हैं और इसके रोक थाम के लिए एक बार फिर मधेपुरा में इथिकल हैकिंग पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 5, 6 और 7 मई को किया जा रहा हैं. उपरोक्त जानकारी समिधा ग्रुप के सेकेरेटरी संदीप शाण्डिल्य ने दी.
विस्तार से उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी कि इस बार का इथिकल हैकिंग कार्यशाला कई मायनों में अनोखा होगा. समिधा ग्रुप का गठबंधन हिन्दुस्तान के सबसे बड़े प्रामणिकता वाले संस्थान टैक डिफेंस और आई० आई० टी० दिल्ली (IIT Delhi) के साथ हुआ हैं जिनके द्वारा दो प्रमाणपत्र LEVEL 1 & LEVEL 2 प्रदान किया जाएगा. इस बार तीन दिवसीय कार्यशाला (8X3= 24 घंटा) का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें   Certificates of Certified Ethical Hacking Expert Level 1 & Level 2 with Mobile Hacking का सर्टिफिकेट के साथ Hacking Kit (1 DVD and Book) प्रदान किया जाएगा. इसके साथ ही सभी प्रतियोगियों में से एक बेहतर छात्र का चुनाव किया जाएगा जिसे 50,000 रूपए का स्कॉलरशिप के साथ 10 DVD भी प्रदान किया जाएगा और उसे एक महीने का LEVEL 3 कोर्स दिल्ली में निःशुल्क करवाया जाएगा. तीन दिवसीय कार्यशाला के बाद भी छात्र सीधे तौर पर इन्टरनेट के जरिये ऑनलाइन  क्लास कर सकेंगे और वह भी सभी प्रतियोगियों के लिए निःशुल्क होगा. पिछले साल के सफलता के बाद उम्मीद हैं इस बार मधेपुरा में इस कोर्स को करने वाले छात्रों की संख्या 500 के पार जाएगी.
इस साल जहाँ भारत सरकार भी अपने स्तर से हेकाथन (हैकरों का मेला) लगवा रही हैं वहीं मधेपुरा में हो रहे ऐसे आयोजन से इलाके में तकनीकी जागरूकता नि:संदेह बढ़ेगी.
मील का पत्थर साबित होगा इथिकल हैकिंग पर राहुल त्यागी का कार्यशाला मील का पत्थर साबित होगा इथिकल हैकिंग पर राहुल त्यागी का कार्यशाला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 20, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.