कस्तूरबा विद्यालय में अनियमितता: गार्ड पर एफआईआर के आदेश

संजय कुमार/08/10/2012
विधानसभा ध्यानाकर्षण समिति के सदस्य पन्नालाल सिंह, विधायक नौशाद आलम, मधेपुरा के डीडीसी सह प्रभारी जिला पदाधिकारी श्रवण कुमार पंसारी, अपर समाहर्ता राकेश कुमार, मुरलीगंज के बीडीओ चंद्रकांत चौबे की टीम ने रविवार को कस्तूरबा बालिका विद्यालय जयरामपुर का निरीक्षण किया और इस दौरान टीम ने इस विद्यालय में काफी अनियमितता पाई.
            मध्यान्ह भोजन के बारे में बच्चों ने बताया कि उन्हें खाने में चूरा और मुढ़ी दी जाती है जबकि मेन्यू के अनुसार रोटी शब्जी देना था. प्रभारी जिला पदाधिकारी ने उपस्थिति पंजी के जांच से पाया कि एक तो रजिस्टर में आगमन और प्रस्थान का समय नहीं है ऊपर से वार्डन गीता कुमारी तीन दिनों से अनुपस्थित थी. मध्यान्ह भोजन की उपस्थिति पंजी का भी यही हाल था. पिछले एक सप्ताह का ब्यौरा इसमें नहीं था. भंडार के निरीक्षण के दौरान साढ़े 43 बोरा चावल और 10 किलो प्याज पाए गए जो परिसर के चंद्रमणि मध्य विद्यालय के भण्डार कक्ष में थे. चावल का बचा होना यहाँ की अनियमितता को दर्शा रहा था.
            निरीक्षण के दौरान बच्चों ने एक शिक्षिका सरोज कुमारी की जब शिकायत करनी चाही तो उक्त शिक्षिका ने नाटकीय ढंग से सारा दोषारोपण प्रधानाध्यापक ईश्वरचन्द्र मिश्र के ऊपर कर दिया. जांच टीम शौचालय व कमजोर खिडकी-किवाड़ को देखकर भी असंतुष्ट हुई. कस्तूरबा विद्यालय के बाउंड्री की ऊँचाई पर भी टीम भड़की और रात्रि प्रहरी के कार्य से असंतुष्ट होकर तो प्रभारी जिलाधिकारी ने उसके खिलाफ एफआईआर तक का आदेश दे डाला.
   देखा जाय तो जिले भर के कस्तूरबा विद्यालयों की स्थिति दयनीय है और यदि प्रशासन अब भी नहीं चेतती है तो इनमे रह रही बच्चियों के भविष्य को अंधकारमय होने से रोका नहीं जा सकता.
कस्तूरबा विद्यालय में अनियमितता: गार्ड पर एफआईआर के आदेश कस्तूरबा विद्यालय में अनियमितता: गार्ड पर एफआईआर के आदेश  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 08, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.