पुलिस-पब्लिक ने प्रेमी युगल की रचाई शादी

सुपौल से लौटकर पंकज भारतीय/30/09/2012
प्यार हमेशा से अंधा रहा है.तर्कों की कसौटी से दूर जायज-नाजायज के मापदंड से परे इस प्यार की बात ही अलहदा है. लेकिन प्यार के अनेकों और अजीबोगरीब रूप देखकर कभी-कभी लोग सोचने को बाध्य हो जाते हैं कि यह प्यार है या कुछ और. बहरहाल मामला सुपौल जिला के किशनपुर थानाक्षेत्र का है जहाँ रविवार को पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से प्रेमी-युगल अपने प्यार को फिलहाल अंजाम तक पहुंचाने में सफल रहे.
         पटकथा बिलकुल फिल्मी है.वर्ष 2004 में त्रिवेणीगंज की आशा मध्यमा परीक्षा (मैट्रिक समतुल्य) देने सुपौल आयी थी. तब स्कूली शिक्षा पा रहे थरबिट्टा (किशनपुर) के प्रमोद से उसकी आँखें चार हुई और दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे. उम्र में प्रमोद से चार साल बड़ी आशा मुलाक़ात के जरिये प्यार में साल-दर-साल नए-नए रंग भरती रही. मोबाइल ने उत्प्रेरक की भूमिका निभाई और प्यार परवान चढ़ता रहा.
       प्रमोद फिलहाल मधेपुरा के टीपी कॉलेज में बी० ए० (प्रथम वर्ष) का छात्र है. भविष्य की रणनीति तैयार करते हुए प्रमोद ने ट्यूशन के जरिये कुछ आमदनी का जरिया भी तलाश लिया. उधर आशा के घर जब हाथ पीले करने की चर्चा तेज होने लगी तो चार दिन पहले अपने बाबुल का घर छोड़कर वह प्रमोद के साथ फरार हो गयी. पड़ोसी देश नेपाल के सैर-सपाटे के बाद प्रेमी युगल ने जब किशनपुर थानाक्षेत्र के महीपट्टी गाँव में शरण ले रखा था तो शनिवार की रात पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.
           पुलिस के समक्ष भी प्रेमी-युगल ने जिंदगी भर साथ निभाने का वादा दोहराया. अंतत: पुलिस की सूचना पाकर प्रमोद और आशा के परिजन थाना पहुंचे और शादी का निर्णय हुआ. डीजे के धूम-धड़ाके के बीच थाना परिसर स्थित मंदिर में प्रेमी-युगल ने सात फेरे लिए. खुशी से सराबोर आशा ने मधेपुरा टाइम्स से कहा पहली नजर में अच्छे लगे थे, आजतक दिल से दूर नहीं कर पाई, तो दूल्हा बने प्रमोद की दलील थी आठ वर्ष पहले किया वादा आज पूरा किया. थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा, किसी पक्ष को आपत्ति नहीं थी, हमने केवल सामजिक सरोकार का निर्वाह किया है.
        इस प्रकरण में सुखद पहलू यह है कि विवाह अंतरजातीय है, लेकिन अहम सवाल यह है कि उम्र और कैरियर के जिस मुकाम पर प्रमोद ने इस जिम्मेवारी को अपने नाजुक कन्धों पर उठाया है, वह कहीं उत्तेजना में लिया गया फैसला न साबित हो जाय. बकौल मशहूर शायर ग़ालिब इश्क ने हमें निकम्मा कर दिया, वर्ना हम भी आदमी थे काम के.
पुलिस-पब्लिक ने प्रेमी युगल की रचाई शादी पुलिस-पब्लिक ने प्रेमी युगल की रचाई शादी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 30, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.