चीन का फार्मूला अपनाया तो लाखों के गर्दन में होंगे फांसी के फंदे

राकेश सिंह/२० जुलाई २०११
चीन के झेझियांग प्रांत के हौन्घोऊ तथा रेंजी जियांगस प्रांत के सुझोऊ इलाके के दो उप-महापौरों को फांसी पर लटका दिया गया.आरोप था रिश्वत लेने और पद का दुरूपयोग करने का.इंटरमीडिएट पीपुल्स कोर्ट (निम्न न्यायालय) ने दोनों पर आरोप साबित पाकर दोनों को फांसी की सजा सुनाई थी.उच्च अदालतों ने भी इनकी अपीलें खारिज कीं और इसी मंगलवार को दोनों की इहलीला फांसी के तख्ते पर समाप्त हो गयी.
    चीन के लिए ये एक रेयर ऑफ द रेअरेस्ट केस हो सकता है, पर भारत के लिए ऐसे आरोप बिलकुल ही सामान्य सी बात है.रिश्वत लेना यहाँ धर्म माना जाता है और पद का दुरूपयोग कर्म. भ्रष्टाचार से धन अर्जन भारत में शान की बात मानी जाती है.बेटे की शादी में ज्यादा दहेज न लिया तो समाज दुत्कारता है.क्या होगा यदि भारत में भी भ्रष्टाचार पर चीन के जैसा क़ानून बना दिया जाय.निश्चित है लाखों लोगों को फांसी पर चढ़ाना पर जाएगा, फांसी के तख्ते कम पड़ जायेंगे और भारी मात्रा में जल्लादों की बहाली करनी पड़ जायेगी.
चीन का फार्मूला अपनाया तो लाखों के गर्दन में होंगे फांसी के फंदे चीन का फार्मूला अपनाया तो लाखों के गर्दन में होंगे फांसी के फंदे Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 21, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.