उमस भरी गर्मी में 24 घंटे की बिजली कटौती से परेशानी, विद्युत विभाग के खिलाफ जनाक्रोश

मुरलीगंज जुलाई महीने में उमस भरी गर्मी की शुरूआत होने के साथ ही शहर सहित आसपास के इलाकों में बिजली की आंख मिचौली शुरू हो गयी है. स्थिति यह है कि बिजली रहते हुए भी रात के अंधेरे में लोगों को गर्मी से बेचैन होकर टहलना पड़ रहा है, जो पुराने जमाने की याद दिला रही है. सूरज की तपिश व उमस भरी गर्मी से बचने के लिए लोग घरों से निकलने में गुरेज कर रहे हैं. 

गौरतलब हो कि बिजली की आंख मिचौली से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. रविवार को दिन के 11:00 के बाद बिजली बंद हुई तो सोमवार को दिन के 12:00 ही सुचारू ढंग से आपूर्ति सुनिश्चित हो पाई. बिजली की किल्लत होने लगी है. बिजली की समस्या को लेकर आज दिन के 12:00 बजे जनप्रतिनिधि एवं आम जनता विद्युत उपकेंद्र मुरलीगंज पहुंचकर पदाधिकारी से बात करना चाहा तो वहां मौके पर बिजली विभाग के कोई भी पदाधिकारी नहीं मिले.

मामले में मुरलीगंज नगर पंचायत चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष बाबा दिनेश मिश्रा ने बताया कि पिछले एक पखवाड़े से बिजली की आंख मिचौली चल रही है  पदाधिकारी लगातार विद्युत उपकेंद्र से गायब रहते हैं. जब भी विद्युत उपकेंद्र मुरलीगंज द्वारा जारी किए गए नंबरों पर बिजली की समस्या पर बात करने की आवश्यकता होती है तो कर्मचारी फोन को या तो स्विच ऑफ कर देते हैं या फिर फ्लाइट मोड में डालकर छोड़ देते हैं. रविवार दिन के 12:00 से 24 घंटे बिजली गायब रही. बीच में 5-10 मिनट के लिए मिली. सारी रात जागकर बिताना पड़ा.

वहीं मामले में नगर पंचायत से पावर हाउस पहुंचे उपपार्षद श्याम आनंद ने बताया कि विगत कई दिनों से लगातार हमारे पूरे मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में  बिजली की सप्लाई व्यवस्था पूर्ण रूप से चरमरा गयी है. दिन तो किसी तरह निकल जाता है पर रात में उमस भरी गर्मी ने लोगों का सुख-चैन छीन लिया है. लगातार बढ़ रही उमस भरी गर्मी से हर तबका परेशान हैं. एक तरफ जहां भीषण गर्मी को लेकर पदाधिकारी से मिलने के लिए आए लेकिन सहायक अभियंता ने बताया कि बुधवार को मुलाकात होगी.

वार्ड नंबर सात के पार्षद उदय चौधरी, पदाधिकारी नहीं मिलने पर विद्युत उपकेंद्र में मौजूद ऑपरेटर से बात की तो बताया कि 33 हजार संचालन लाइन से ही चार पावर सबस्टेशन को लाइन वितरित की जाती है. मुरलीगंज तक आने वाली नई और पुरानी दो 33 हजार संचालन लाइन है. जब एक खराब हो जाता है तो एक पर ही जिसमें मानिकपुर, परमानंदपुर, कुमारखंड, मुरलीगंज सभी पावर सबस्टेशन का लोड बढ़ जाने के कारण समस्या उत्पन्न हो जाती है. विद्युत सुचारू रूप से नहीं चल पाती है, बार-बार ट्रिप कर जाती है. 

पार्षद ने बताया कि इस समस्या को विभाग द्वारा अलग-अलग पावर सबस्टेशन के लिए अलग-अलग 33 हजार संचरण लाइन की व्यवस्थाएं होनी चाहिए. एक के कारण सारी व्यवस्था बाधित हो जाती है जिस पर हम जल्द ही पदाधिकारी से बात करेंगे.

 विद्युत उपभोक्ता एवं मोबाइल दुकानदार दीपक कुमार ने विद्युत समस्या के विषय में बताया कि मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र एवं प्रखंड में आम जनजीवन लगातार अघोषित बिजली कटौती और घंटे दो घंटे पर हो रहे फॉल्ट से बिजली भी रुला रही है. घर हो या बाहर हर जगह लोग परेशान दिख रहे हैं. गर्मी और रात के अंधेरे में बिजली की आंख मिचौनी  विगत एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति की स्थिति काफी खराब है.

वार्ड 9 के पार्षद प्रतिनिधि सुजीत कुमार शास्त्री ने बताया कि एक तरफ सरकार और बिजली कंपनी 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की बात कर रही है. वहीं दूसरी और जुलाई की उमस भरी गर्मी में एक तरफ जहां लोगों की परेशानी चरम पर है, तो वहीं विभाग भी पूरी तरह लापरवाह बना हुआ है. विभाग ने तो कृषि एवं ग्रामीण विद्युत आपूर्ति के लिए रोड मैप तो तैयार किया और पावर सब स्टेशनों की स्थापना भी ग्रामीण क्षेत्रों में की लेकिन इन पावर सब स्टेशन को विद्युत आपूर्ति के लिए 33 हजार संचालन लाइन की अलग व्यवस्था नहीं की है. जिसके कारण बराबर समस्याएं खड़ी हो रही है. हर पावर स्टेशन के लिए अलग 33 संचालन लाइन व्यवस्थित होनी चाहिए एक सब स्टेशन में गड़बड़ी आने के कारण लगभग 33 हजार संचरण लाइन से जुड़े सभी पावर सब स्टेशन की पावर बाधित हो जाती है और समस्याएं खड़ी होती है.

लगातार बढ़ रही उमस भरी गर्मी से हर तबका फिलहाल परेशान हैं. एक तरफ जहां भीषण गर्मी सता रही है, वहीं दूसरी ओर लोगों को लगातार कटौती और घंटे दो घंटे हो रहे फॉल्ट से बिजली भी रुला रही है. घर हो या बाहर हर जगह लोग परेशान दिख रहे हैं. गर्मी हमारे वार्ड में महादलित बस्ती की संख्या दो है और रात के अंधेरे में बारिश के मौसम में सर्पदंश एवं चोरी की घटनाएं घट रही है. ना तो लोगों को मिट्टी तेल की आपूर्ति होती है न ही इनवर्टर बैटरी रखने की क्षमता है. लगातार विद्युत कटौती विभागीय असफलता है. विगत एक सप्ताह से बिजली आपूर्ति की स्थिति काफी खराब है. एक तरफ सरकार और बिजली कंपनी 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की बात कर रही है. वहीं, दूसरी ओर भीषण गर्मी में लोगों की परेशानी चरम पर है. वहीं विभाग भी पूरी तरह लापरवाह बना हुआ है. 

समस्या पर विद्युत विभाग के सहायक अभियंता तारानंद यादव ने जानकारी देते हुए बताया रविवार को दिन में मधेपुरा सिंघेश्वर के बीच 33 हजार संचालन लाइन नए पर मझहट पुल के पास से गुजरने वाली संचरण लाइन के पल के ऊपर थंडरिंग के कारण  ब्रैकेट सहित तार क्षतिग्रस्त हो गया. जिसके कारण विद्युत आपूर्ति दोपहर से बाधित चल रही है. जिसे दुरुस्त करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. शाम तक विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी.

वहीं जब शाम में विद्युत आपूर्ति प्रारंभ की गई तो मुरलीगंज मधेपुरा के बीच 33 हजार संचरण लाइन के 24 पोल के इंसुलेटर पंचर हो चुके थे. जिन्हें आज दिन के 12:00 तक ठीक कर लिया गया और विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई. हैवी थंडरिंग के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हो जाती है.

उमस भरी गर्मी में 24 घंटे की बिजली कटौती से परेशानी, विद्युत विभाग के खिलाफ जनाक्रोश उमस भरी गर्मी में 24 घंटे की बिजली कटौती से परेशानी, विद्युत विभाग के खिलाफ जनाक्रोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 08, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.