44 वां मधेपुरा जिला स्थापना दिवस पर सृजन दर्पण के तहत संगोष्ठी आयोजित

जिला मुख्यालय के कृष्णापुरी मुहल्ला में गुरुवार के संध्या 44 वां मधेपुरा जिला स्थापना दिवस के अवसर पर सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में  सक्रिय संस्था सृजन दर्पण द्वारा "विकास की ओर मधेपुरा के बढ़ते चरण" विषय पर संगोष्ठी आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. ओमप्रकाश ओम ने किया। जबकि संगोष्ठी का विषय प्रवेश संस्था सचिव सह रंग निर्देशक विकास कुमार ने करते हुए कहा 1981 से लगातार विकास की ओर अग्रसर मधेपुरा अपनी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के कारण सुगमता से सफर तय किया। आगे उन्होंने कहा विकास के लगभग मानक तत्व यथा शिक्षा, स्वास्थ्य, तकनीकी विकास के बेहतरीन संस्थान यहां स्थापित हो चुके हैं।

अब इन संसाधनों का समुचित उपयोग करके वर्तमान एवं आने वाली पीढ़ियों का एक बेहतर भविष्य बनाना। चिंतकों एवं मनीषियों का दायित्व है। उन्होंने यह भी कहा मधेपुरा का अपना वैशिष्ट्य पुरातन काल से रहा है। रामायण, महाभारत, से लेकर विभिन्न बड़े बड़े राजवंशों के कुछेक अवशेष यहां मिले हैं ऋषि श्रृंग काल से है यहां के जाग्रत चेतना का प्रमाण मिलता है। आधुनिक भारतीय राजनीति के चिंतकों मनीषियों में रास बिहारी बोस, सामाज वाद के पुरोधा भूपेंद्र नारायण मंडल, बिहार कानून मंत्री शिवनंदन प्रसाद मंडल, मंडल आयोग अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी.पी. मंडल जैसे चेतना सम्पन्न सपूत की प्रसूता मधेपुरा की धरती है।

इनके काम ने राष्ट्रीय फलक पर लोगों को प्रभावित किया। संस्था अध्यक्ष डॉ.ओम ने कहा मधेपुरा जिला बनने से पूर्व इसे गढ़ने में यहां के स्वप्नद्रष्टा दधिचियों ने दीर्धकालिक विकास की एक मजबूत नींव डाली जिनकी चर्चा के बिना वर्तमान मधेपुरा को बेमानी होगी, ये है कीर्ति नारायण मंडल और कमलेशरी बाबू कोशी की विनाश लीला से ग्रस्त जनमानस में शिक्षा की रोशनी की आवश्यकता के लिए इन्हें ने अविस्मरणीय कार्य किया। टीपी. कालेज एवं पीएस. कालेज के साथ ट्रेनिग कालेज का तत्कालीन समाज को शिक्षित एवं जागरूक करने में अहम रोल है। आगे चलके इस संस्थानों ने की शिक्षाविद् राजनेता और समाज सुधारक दिये। संगोष्ठी का संचालन सृजन दर्पण के सक्रिय सदस्य विधा सागर ने करते हुए कहा मधेपुरा की माटी की अपनी शान कितना कोई करें बखान...। अन्य वक्ताओं ने भी अपनी संगोष्ठी में अपनी बात रखें।

इस अवसर पर संस्था सदस्य सौरभ सुमन, नीरज कुमार, दिलीप ,सोनु, संतोष , बिमलेश, मुकेश, आनंद, सुचित, शिवजी, ज्योति, आरती, रंजना, शिल्पी किरण, गुड़िया,सोनी, अर्पणा, किरण, मोना,आदि मौजूद रहे।

44 वां मधेपुरा जिला स्थापना दिवस पर सृजन दर्पण के तहत संगोष्ठी आयोजित 44 वां मधेपुरा जिला स्थापना दिवस पर सृजन दर्पण के तहत संगोष्ठी आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 09, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.