मुरलीगंज में निःशुल्क फिजियोथैरेपी सेंटर का उद्घाटन

कृष्णा इंस्टिट्यूट ऑफ़ हाईयर एजुकेशन मुरलीगंज के परिसर में निःशुल्क फिजियोथैरेपी सेंटर का एस.के. मंडल ग्रुप के अध्यक्ष द्वारा विधिवत उद्घाटन किया गया.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज-बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 पर अवस्थित कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन परिसर में आज एस.के. मंडल ग्रुप के संस्थापक शिव कृष्ण मंडल ने निःशुल्क फिजियोथेरेपी क्लिनिक सह फिजियोथैरेपी सेंटर का किया विधिवत फीता काटकर उद्घाटन. वहीं उद्धघाटन करते हुए एस० के० मंडल ग्रुप के चेयरपर्सन श्री एस० के० मंडल ने इस मौके पर जानकारी देते हुए बताया कि जिन मरीजों को डॉक्टरों द्वारा फिजियोथैरेपी प्रिसक्राइब की जाती है वैसे रोगियों को निःशुल्क फिजियोथेरेपी कृष्णा इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर एजुकेशन परिसर में प्रदान की जाएगी. 

बता दें कि इस व्यवस्था से आसपास के क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. जिस व्यक्ति को मधेपुरा, सहरसा और पूर्णियां जाना पड़ता था अब वे मुरलीगंज में ही अपना निःशुल्क फिजियोथेरेपी कारा पाएंगे. इस संस्थान में कुशल फिजियोथेरेपिस्ट चिकित्सक द्वारा उनका बिल्कुल मुफ्त इलाज किया जाएगा. 

वहीं कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, मुरलीगंज, मधेपुरा का स्थापना वर्ष 2021 में हुआ था. इस संस्थान में एएनएम, जीएनएम, बीएससी नर्सिंग, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट, डीएमएलटी एवं ड्रेसर कोर्स के लिए बेहतर प्रशिक्षण दिया जाता है. संस्थान परिसर में छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण देने के लिए विश्वस्तरीय अत्याधुनिक प्रैक्टिकल लैब, लाइब्रेरी एवं स्मार्ट क्लास की उचित व्यवस्था उपलब्ध है. छात्र-छात्राओं का व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिए संस्थान को जिले के विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर अस्पताल एवं जिला में स्थापित मेडिकल कॉलेज से संबद्धता प्राप्त है. गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने के लिए उच्च योग्यता वाले शिक्षकों को नियुक्त किया गया है. 

उन्होंने कहा कि संस्थान में सत्र 2024 में नामांकन लेने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा का आयोजन किया गया है, जिसमें समिल्लित होने के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 13.04.2024 है. साथ ही 21.04.2024 को परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षाफल प्रकाशित होने के उपरांत जिस कोर्स में जिन छात्र-छात्राओं को नामांकन लेना रहेगा, उस कोर्स में प्रथम स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को नामांकन में पूर्ण रूप से संस्थान का ट्यूशन फीस में छूट दी जाएगी एवं द्वितीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को आधी ट्यूशन फीस ही देना होगा. परीक्षाफल के मेधासूची के आधार पर सरकार के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए नामांकन ली जाएगी. संस्थान में प्रशिक्षण दिये जाने वाले 4 कोर्स बीएचएम, बीपीटी, जीएनएम एवं बीएसिसी नर्सिंग कोर्स में राज्य सरकार की मेधावी योजना स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 4 लाख रूपया तक का लोन भी दिया जाता है.  

इस मौके पर एस.के. मंडल ने बताया कि जिले में स्थानीय स्तर पर ऐसे कोर्स में प्रशिक्षण लेने के लिए छात्र-छात्राओं को बाहर नहीं जाना पड़े. इसलिए इस संस्थान का स्थापना कर राज्य सरकार के सभी सक्षम प्राधिकार से मान्यता प्राप्त कर कार्य किए जा रहे हैं. वहीं उन्होंने संस्थान के संबंध में जानकारी प्राप्त करने हेतु मोबाइल संख्या 6206095356, 7979974939, 9334180281 दिए हैं. जिस पर विस्तृत जानकारी ली जा सकती है.

मुरलीगंज में निःशुल्क फिजियोथैरेपी सेंटर का उद्घाटन मुरलीगंज में निःशुल्क फिजियोथैरेपी सेंटर का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 06, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.