बाबा भोले की नगरी में तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का उद्घाटन

मधेपुरा के प्रसिद्ध बाबा भोले की नगरी सिंहेश्वर में मनाया जा रहा है तीन दिवसीय राजकीय सिंहेश्वर महोत्सव, जिसका उद्घाटन मधेपुरा डीएम विजय प्रकाश मीना और सुपौल सांसद दिलेश्वर कामत व स्थानीय राजद विधायक चंद्रहास चौपाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया.

 इस अवसर पर जिले के एडीएम अरुण कुमार सिंह समेत कई वरीय अधिकारी के अलावे स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. 

बता दें कि बिहार सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े ही धूमधाम से जिला प्रशासन ने तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव कार्यक्रम का विधिवत शुरुआत की है. बताया जा रहा है कि कार्यक्रम में दूरदराज से कई मैथिली व अन्य कलाकारों का आगमन भी हो रहा है.जो अपने अपने कलाओं का दर्शकों के बीच जलवा बिखेरेंगे. 

वहीं कार्यक्रम के दौरान जहां मधेपुरा डीएम विजय प्रकाश मीना ने अपने अतिथि सुपौल सांसद दिलेश्वर कामत को मिथिला परंपरा के अनुसार अंग वस्त्र और बाबा भोले की स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया तो वहीं मधेपुरा एडीएम अरुण कुमार सिंह ने स्थानीय राजद विधायक को अंग वस्त्र और बाबा भोले नाथ की स्मृति चिन्ह देकर भव्य स्वागत किया . 

इस कार्यक्रम के मौके पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों को संबोधित करते हुए डीएम विजय प्रकाश मीना ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी मधेपुरा के प्रसिद्ध बाबा भोले नाथ की नगरी सिंहेश्वर में राजकीय महोत्सव के रूप में सिंहेश्वर तीन दिवसीय महोत्सव मनाया जा रहा है.

 उन्होंने कहा कि निश्चित ही बाबा सिंहेश्वर नाथ महिमा अपरंपार है. यहां की मान्यता सैकड़ों वर्षों पुरानी है. बताया जा रहा है कि भगवान विष्णु के द्वारा सिंहेश्वर में बाबा भोले नाथ की स्थापना की गई थी. यहां ब्रह्मा विष्णु महेश विराजमान हैं. तीन दिशा में मंदिर का स्वरूप दिखता है, साथ डीएम ने कहा कि सिंहेश्वर में आदि काल से महा शिवरात्रि के मौके एक माह तक मेला लगता जहां बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी देश नेपाल से भी श्रद्धालू आते हैं और बाबा भोले पर जलाभिषेक कर मेला का भरपूर लुप्त उठाते हैं. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के तरफ से बिहार सरकार को पत्र प्रेषित किया गया है इस मेला को राजकीय मेला का रूप देकर पर्यटन विभाग से मंजूरी दिलवाया जाय ताकि बाबा भोले नाथ की मंदिर का और अत्यधिक सौंदर्य करण हो सके.

बाबा भोले की नगरी में तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का उद्घाटन बाबा भोले की नगरी में तीन दिवसीय सिंहेश्वर महोत्सव का उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 15, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.