पोषण पखवाड़ा के तहत पोषण शपथ और रैली का आयोजन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के बाल विकास परियोजना कार्यालय में गुरुवार को सभी सेविकाओं के साथ सीडीपीओ बिनीता की अध्यक्षता में एक बैठक हुई. बैठक में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 15 मार्च को 1 से 5 साल तक के सभी बच्चों और किशोर किशोरियों को एल्बेंडाजोल टैबलेट आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाने की बात कही गई और छूटे हुए बच्चे को 19 मार्च के मेकअप राउंड में खिलाया जाएगा. उसके बाद पोषण पखवाड़ा और लोकसभा चुनाव को लेकर शत प्रतिशत मतदान को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए गए. इसके तहत पोषण शपथ एवं रैली का आयोजन किया गया. 

इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं किशोर किशोरियों छः वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य को विभिन्न गतिविधियों द्वारा सुदृढ़ रखने की आवश्यकता की जानकारी दी गई. साथ ही पोषक तत्व से भरपूर हरी साग सब्जी, फल, दूध, दही, घी आदि का प्रयोग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया. 

जागरूकता रैली के दौरान पोषण देश रोशन का नारा लगाया गया. बच्चों के बीच हाथ धुलाई जागरूकता कार्यक्रम चलाया. इस दौरान बच्चों एवं ग्रामीण महिलाओं को हाथ धुलाई के सही तरीके से अवगत कराया गया. इस अवसर पर उपस्थित लोगों को पोषण के पांच सूत्र से भी अवगत कराया गया एवं लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाने का आह्वान किया गया. 

जानकारी देते हुए सीडीपीओ ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण अभियान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 23 मार्च तक पोषण पखवारा के रूप में आयोजन किया जाना है. इस दौरान पोषक क्षेत्र के लोगों को बेहतर पोषण और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. साथ ही प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल 3 साल से 6 साल तक के बच्चों की शिक्षा के साथ उनके सर्वांगीण विकास के प्रति जागरूक किया जाएगा. 

वहीं आयोजन को सफल बनाने में प्रखंड समवन्यक खुशबू कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका कुमारी निभा, अहिल्या कुमारी सहित सभी सेविका उपस्थित थीं.

पोषण पखवाड़ा के तहत पोषण शपथ और रैली का आयोजन  पोषण पखवाड़ा के तहत पोषण शपथ और रैली का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 14, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.