बाल मजदूरी, बाल विवाह एवं बाल यौन उत्पीड़न पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन

दिनांक- 12.03.2024 को कोशी लोक मंच सहरसा एवं बाल संरक्षण इकाई मधेपुरा के तत्वावधान में बाल मजदूरी, बाल विवाह एवं बाल यौन उत्पीड़न पर एक दिवसीय जिलास्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम का उद्घाटन संस्था के सचिव घूरण महतो, बाल संरक्षण पदाधिकारी नीरज खन्ना एवं अमरजीत कुमार DLSA के सदस्य विजय कुमार यादव एवं CWC के अध्यक्ष पंकज कुमार मिश्रा के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. सत्र की शुरुआत नूतन कुमारी के द्वारा स्वागत एवं परिचय के बाद भगवान जी पाठक के द्वारा मंच संचालन किया गया.

PPT प्रेजेंटेशन के द्वारा राजेश कुमार एवं श्यामरथ कुमार के द्वारा संस्था का परिचय, बाल मजदूरी, बाल विवाह और बाल यौन शोषण पर संस्था द्वारा किये गए कार्य एवं आने वाले समय में परियोजना के कार्यक्रम की योजना के बारे में विस्तार से बताया. वहीं संस्था के सचिव घूरण महतो के द्वारा बाल मजदूर के पुनर्वास के लिए किये गए प्रयास को बताया गया. 

बाल संरक्षण इकाई मधेपुरा के द्वारा बाल संरक्षण इकाई के कार्यक्रम, पुनर्वास सम्बंधित योजना पर विस्तार पूर्वक बताया गया. बाल संरक्षण पदाधिकारी नीरज खन्ना ने DLSA के द्वारा POCSO ACT के बारे में विस्तार से बताया गया. वहीं विजय कुमार यादव के द्वारा POCSO के Victim को कैसे सहायता किया जा सके इस पर चर्चा की गयी. वहीं सुनील कुमार के द्वारा बाल मजदूर अनिकेत कुमार यादव गम्हरिया और चितरंजन कुमार नयानगर नवटोली की कहानी को मंच पर सविस्तार चर्चा किया गया एवं पुनर्वास हेतु विभिन्न योजना से जोड़ा गया.

कोसी लोक मंच के कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न विभाग से आए हुए पैनल से बाल मजदूर के पुनर्वास के लिए जानकारी लिया गया. अंत में भगवान जी पाठक के द्वारा सभी पैनल के द्वारा की गयी चर्चा को सारांशित करते हुए सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम को समाप्त किया गया.

बाल मजदूरी, बाल विवाह एवं बाल यौन उत्पीड़न पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन बाल मजदूरी, बाल विवाह एवं बाल यौन उत्पीड़न पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 14, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.