शिक्षक-शिक्षिकाओं का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न

बिहारीगंज के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक शिक्षिकाओं का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिवहर डायट में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। छःह दिनों तक चले उपरोक्त प्रशिक्षण में 345 शिक्षक व शिक्षिकाओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रशिक्षण में शामिल प्रतिभागियों को प्रशिक्षण केंद्र के नियम-कानूनों से अवगत कराया।

इसके अलावा प्रशिक्षण में शिक्षक की भूमिका, बच्चों को एफएलएन कीट से पढ़ाई, उच्चारण पर ध्यान, बच्चों की नींव तैयार करने, अंक को सही तरीके से सीखना, मानक रूप में लिखना, वर्ग सापेक्ष समकक्षता का आकलन, व्यावहारिक रूप ज्ञान के माध्यम से पढ़ाई, निपुण भारत 2020, गतिविधि आधारित पढ़ाई क्यों? खेल खेल में बच्चों को कैसे पढ़ाएं ? समेत  विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

 प्रशिक्षण में शामिल प्रतिभागियों ने कहा कि अब तक जो भी विभागीय प्रशिक्षण उन सबों ने प्राप्त किया है उन सब से यह प्रशिक्षण बेहतर रहा। अगर यह प्रशिक्षण कई वर्ष पूर्व मिल जाता तो आज शिक्षा का स्तर और ऊपर होता। वहीं डाइट के प्राचार्य ने कहा कि आप सबों ने जो प्रशिक्षण प्राप्त किया अगर उक्त प्रशिक्षण का 50% भी बच्चों के बीच वितरण कर देंगे तो यह प्रशिक्षण सफल माना जाएगा। प्रशिक्षण में प्रो.भरत कुमार के द्वारा प्रतिदिन प्रातः काल सत्र में योग, व्यायाम एवं प्रतिदिन शिक्षकों को जो शारीरिक रूप से फायदा हुआ उसकी भी प्रशिक्षणार्थियों ने चर्चा की।

वहीं मौके पर प्राचार्य उमेश कुमार, पवन कुमार, रिजवान जहीर, पप्पू कुमार, अरविंद कुमार अंबे, सुरेश कुमार, जानकी रमन, माया शंकर, अमरेन्द कुमार, मधु कुमारी, दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे।

शिक्षक-शिक्षिकाओं का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न शिक्षक-शिक्षिकाओं का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सफलतापूर्वक संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.