करिया घाट मेले में दो दिवसीय कुश्ती में पहलवानों ने आजमाया दांव पेंच

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के भतरंधा परमानपुर  पंचायत के हरि नगर चरैया गांव के करिया घाट पर पूसी पूर्णिमा मेला के अवसर पर दो दिवसीय मेले में चल रहे कुश्ती दंगल के पहले दिन करीब दो दर्जन कुश्ती के मुकाबले हुए. कुश्ती प्रतियोगिता में बक्सर, हरियाणा, गोरखपुर, लखनऊ, बेगूसराय, खगड़िया, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा सहित दर्जनों पहलवानों ने हिस्सा लेकर अपना दमखम आजमाया. 

प्रतियोगिता का उद्घाटन मेला कमेटी के सदस्य दर्पलाल यादव शिवकुमार, एएसआई सिंघम संजय शुक्ल, गौरव कुमार बिहार पुलिस, राजकुमार, मुकेश सिंह, रोशन कुमार, सुरेंद्र यादव, दीप नारायण यादव, मुकेश कुमार, वार्ड सदस्य चंद किशोर यादव, जटाशंकर, मोहन सिंह, बिजय कुमार सहित अन्य ने पहलवानों से हाथ मिला कर किया. कुश्ती प्रतियोगिता को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी रही. 

कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए दर्पलाल यादव ने कहा कि विभिन्न अवसरों पर लगने वाला मेला हमारे संस्कृति का अहम हिस्सा है. मेला के माध्यम से आपसी भाईचारे की भावना को बल मिलता है. वहीं अपनी प्राचीन संस्कृति आगे बढ़ाने का मौका भी मिलता है. उन्होंने कहा कि कुश्ती हमारे संस्कृति का हमेशा से हिस्सा रही है. पूसी पूर्णिमा के मौके आयोजित इस दंगल में कई जिलों के कई पहलवानों ने हिस्सा लिया. 

इस मौके पर मेला कमेटी रोशन कुमार ने मेला के आयोजन और इसकी महत्ता पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों में मेला आयोजन हमेशा से होता रहा है. इस संस्कृति को आगे भी कायम रखने की जरूरत है.

करिया घाट मेले में दो दिवसीय कुश्ती में पहलवानों ने आजमाया दांव पेंच करिया घाट मेले में दो दिवसीय कुश्ती में पहलवानों ने आजमाया दांव पेंच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 27, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.