के.पी. कॉलेज के संस्थापक कमलेश्वरी बाबू की जयंती पर महज औपचारिकता से नाराज छात्र संगठनों ने की तालाबंदी

पहली बार कमलेश्वरी बाबू के जयंती पर महाविद्यालय में नहीं हुआ जयंती समारोह का आयोजन.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज स्थित के.पी. कॉलेज के संस्थापक सह महान स्वतंत्रता सेनानी संविधान सभा के सदस्य कमलेश्वरी प्रसाद यादव की जयंती पर महाविद्यालय में जयंती समारोह का आयोजन नहीं होने से नाराज विभिन्न छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज तालाबंदी कर जमकर नारेबाजी की. छात्र संगठनों के कार्यकर्ताओं ने कॉलेज कार्यालय के गेट में तालाबंदी कर घंटों प्रभारी प्राचार्य सहित महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. 

(स्व. कमलेश्वरी प्रसाद यादव: फ़ाइल फोटो)

नारेबाजी कर रहे छात्रों ने कहा कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब ऐसे महापुरुष जिन्होंने चंदा जमा कर इस पिछड़े इलाके के बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए इस कॉलेज की स्थापना की और इसी कॉलेज में उनकी जयंती नहीं मनाई गई बस जयंती के नाम पर सिर्फ औपचारिकता पूरी कर दी गई. जबकि बीते हर वर्ष 4 जनवरी को कमलेश्वरी प्रसाद यादव के जयंती पर समारोह का आयोजन किया जाता था. धूमधाम से उनकी जयंती मनाई जाती थी लेकिन इस बार उनकी जयंती पर महज औपचारिकता की गई. उसमें भी कमलेश्वरी बाबू के परिवार के किन्हीं सदस्य को भी आमंत्रित नहीं किया गया. यह ऐसे महान विभूति का अपमान है जिसे हम छात्र संगठन कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे.

वहीं छात्र नेताओं ने कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य महेंद्र मंडल को मांग पत्र सौंप कर पांच दिनों का अल्टीमेटम दिया गया है कि क्यों इस तरीके का कार्य किया गया. अगर संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो छात्र संगठनों के द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा. 

गौरतलब हो कि 4 जनवरी को के.पी. कॉलेज के संस्थापक कमलेश्वरी प्रसाद यादव की 122वी जयंती थी. जिसे महाविद्यालय प्रशासन द्वारा जयंती समारोह को नजरअंदाज कर सिर्फ औपचारिकता की गई. जबकि हर वर्ष समारोह आयोजित कर जयंती मनाया जाता था. जिसमें कमलेश्वरी बाबू के स्वजन, विश्वविद्यालय के पदाधिकारी, शहर के शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता सहित छात्र छात्राओं को आमंत्रित किया जाता था लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं किया गया. जयंती पर सिर्फ औपचारिकता की गई. जिससे छात्र छात्राओं के साथ स्थानीय शहर वासियों में भी महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ काफी नाराजगी देखी गयी तो वहीं छात्र राजद और जाप छात्र संगठन से जुड़े युवाओं ने आज जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

प्रदर्शन के दौरान मौके पर सुभाष कुमार, प्रभात कुमार लालू, अमित कुमार, छात्र राजद अध्यक्ष गौरव यादव, कुंदन कुमार, प्रणव सक्सेना, अभिनाश कुमार, प्रेमजीत कुमार, पिट्टू कुमार, पवन कुमार, जीवन यादव, प्रशांत यादव, बिट्टू कुमार, अमित साह, मिस्टर यादव, हिमांशु कुमार, आकाशदीप, नीतीश, राजेश, दिलखुश, उजाला कुमारी, प्रतिमा कुमारी, अंकेश अमन सहित दर्जनों छात्र छात्राएं मौजूद थीं.

हालांकि इस मामले में प्रभारी प्राचार्य प्रोफेसर महेंद्र मंडल ने बताया कि प्राचार्य डॉक्टर जवाहर पासवान प्रशिक्षण के लिए गया गए हुए हैं. ऐसे में मुझे प्रभार दिया गया था लेकिन मुझे वित्तीय प्रभार नहीं मिला था और ना ही जयंती समारोह के लिए किसी भी प्रकार की राशि आवंटित की गई. जयंती समारोह मनाने एवं किन्हीं को आमंत्रित करने के लिए भी हमें कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुआ था. लिहाजा हमने कमलेश्वरी बाबू की जयंती पर अपने से फूल माला खरीद कर उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण कर जयंती मनाई.

मामले में कमलेश्वरी प्रसाद यादव के पौत्र आनंद कुमार ने बताया कि कि यह सबसे अशोभनीय कार्य किया गया है. यह सरासर उनका अपमान है. यह काफी दुखदाई है. इस तरह की उम्मीद नहीं की गई थी कि महाविद्यालय प्रशासन इस तरह का अपेक्षित व्यवहार करेंगे.

के.पी. कॉलेज के संस्थापक कमलेश्वरी बाबू की जयंती पर महज औपचारिकता से नाराज छात्र संगठनों ने की तालाबंदी के.पी. कॉलेज के संस्थापक कमलेश्वरी बाबू की जयंती पर महज औपचारिकता से नाराज छात्र संगठनों ने की तालाबंदी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 06, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.