'खेल के माध्यम से लोग नए-नए कृतिमान गढ़ रहे हैं': 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024' के समापन पर बोले डीएम

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय खुरहान के मैदान में आयोजित दो दिवसीय खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024 का समापन जिला पदाधिकारी मधेपुरा विजय प्रकाश मीणा ने खिलाड़ियों को मैडल प्रदान कर किया.

इस दौरान उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए डीएम विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि खेल से तन स्वस्थ रहेगा तो मन स्वस्थ रहेगा. उन्होंने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में खेल मैदान का चयन किया गया है एवं उसे विकसित करने का कार्य किया जाएगा, साथ ही स्कूल के मैदान को भी विकसित किया जा रहा है क्योंकि बच्चों को खेलना बहुत आवश्यक है. पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी बच्चों को रुचि होनी चाहिए. खेल में ध्यान देना, निरंतर व्यायाम करना, योगा करना इससे शरीर स्वस्थ रहता है. इस वजह से छात्र-छात्राओं को खेल से जुड़ना आवश्यक है. खेल अनुशासन सिखाता है, खेल के माध्यम से लोग नए-नए कृतिमान गढ़ रहे हैं एवं अच्छे-अच्छे पदों पर आसीन हो रहे हैं. जिले में एथलेटिक्स का कार्यक्रम चल रहा है, कबड्डी का आयोजन जिला में किया जाएगा, साथ ही इंडॊर स्टेडियम को भी ठीक किया गया है जिससे जिले में खेल को बढ़ावा मिल सके. खेलने से बच्चों में प्रतिस्पर्धा की भावना जागृत होती है जो उनके पढ़ाई लिखाई में भी प्रतिस्पर्धा लाता है.

जिला पदाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने खुरहान पंचायत स्थित नव निर्मित मनरेगा भवन का एवं आंगनबाड़ी केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया. वहीँ इस दौरान खेल में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को मैडल एवं पारितोषिक जिला पदाधिकारी ने दिया.

इस दौरान इस खेल के आयोजक सुप्रीम कोर्ट के वरीय अधिवक्ता मुरारी प्रताप ने कहा कि उनका लगाव इस धरती से रहा है एवं यहीं से सरकारी स्कूल से पढ़ कर उन्होंने आज अपनी मंजिल को पाया है. इसलिए उनके द्वारा इस सुदूर देहात में गरीब बच्चों को खेल के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा रहा है जो आगे राज्य एवं देश का नाम रोशन कर सके. 

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन, डी पी आर ओ मधेपुरा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अविनाश कुमार , बी डी ओ निशांत कुमार, आर ओ सौरभ कुमार, मुखिया मंजू देवी, थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार, जदयु प्रखण्ड अध्यक्ष  चंद्रशेखर आजाद, मुखिया रमेश कुमार रमण सहित अन्य पदाधिकारी एवं अन्य लोग मौजूद थे.

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

'खेल के माध्यम से लोग नए-नए कृतिमान गढ़ रहे हैं': 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024' के समापन पर बोले डीएम 'खेल के माध्यम से लोग नए-नए कृतिमान गढ़ रहे हैं': 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2024' के समापन पर बोले डीएम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 03, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.