श्रीमदभगवद गीता कथा का भव्य आयोजन

माँ चंडिका मंदिर बिहारीगंज के प्रांगण में श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन पूजा अर्चना आरती के साथ किया गया।
 
श्रीमद्भागवत कथा के सातवें दिन कथावाचिका राजयोगिनी बी. के. प्रभा दीदी ने बताया कि कैसे आज हर एक मानव अपने वास्तविक स्वरूप को, स्वधर्म को भूल गया है. अपने को देह समझ अपने आंतरिक शक्तियों का हनन कर दिया, जबकि वास्तविक रूप में हम सभी देह नहीं, एक चेतन शक्ति आत्मा है.

संसार में भगवान से प्रेम करने वाले 5% लोग ही होंगे, जो सच्चे दिल से ईश्वर से प्रीत करते हैं वही धर्म पक्ष का वाचक है और वही फिर पांडव हैं. पांच पांडव हुए जिसमें युधिष्ठिर- आध्यात्मिक व्यक्तित्व वाला, युद्ध जैसी परिस्थिति में भी स्तर बुद्धि सद्बुद्धि, संतुलित बुद्धि रहे उसको ही युधिष्ठिर कहेंगे. दूसरे हैं भीम- आत्म शक्ति से संपन्न, जिसके पास आत्मबल है, इसके सामने कोई भी परिस्थिति ठहर नहीं सकती. तीसरा है अर्जुन- जिसमें अर्जन करने का भाव हो, भगवान ने जो कहा उसने हां जी करके उसे स्वीकार किया फिर उसे कर्म में लाया. चौथा नकुल- जो नियमों में चलने वाला, सिद्धांतवादी व्यक्ति. सहदेव- जो हर कार्य में अपना सहयोग देता हो- यह पांच पांडव थे. अगर हम चाहे तो पांडवों के गुण धारण कर धर्म पक्ष के तो बन ही सकते हैं. ऐसे ही कौरव थे जो अधर्म पक्ष का वाचक है, जो परमात्मा के विपरीत बुद्धि वाले हैं. कौरवों के नाम की शुरुआत ही दो उपसर्ग से होती है. जैसे -दुर्योधन, जो धन को बुरे कार्य में लगाने के लिए तैयार है उसका दुरुपयोग करता है. दुशासन- जिसके जीवन में अनुशासन नाम की चीज ही ना हो. दुर्मुख, दुष्कर्म, दुशाला इनके मन के अंदर कहीं ना कहीं दुष्टता का भाव है जो दूसरों को दुख देना चाहते हैं. वही अधर्म पक्ष और कौरव पक्ष का वाचक है. ऐसे समय पर हर मानव जाति को इस संघर्ष में गीता ज्ञान की अति आवश्यकता है. 
इसके लिए ही सभी को अपने को चेतन शक्ति आत्मा समझना जो इस शरीर रूपी रथ में बैठकर रथी बन हर कार्य कर रही है, जैसे गाड़ी बिना पेट्रोल के नहीं चल सकती, फोन बिना बैटरी के नहीं चल सकता, ऐसे ही हमारा शरीर बिना आत्मा के कोई कार्य नहीं कर सकता. यह बात समझाते हुए कथा में चैतन्य देवियों की लीला व कृष्ण व सुदामा के मित्रता की चैतन्य झांकियां दिखाई गई.

 इस कार्यक्रम का मंच संचालन बी.के. अमन भाई ने किया. इस कार्यक्रम में व्यवस्थापक राकेश कुमार, संजय कुमार, बी.के. शोभा बहन, बी.के. अर्चना बहन एवं सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालुगण मौजूद थे.
(रिपोर्ट: रानी देवी)
श्रीमदभगवद गीता कथा का भव्य आयोजन श्रीमदभगवद गीता कथा का भव्य आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 03, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.