Follow up : चौकीदार हत्याकांड में 13 नामजद व 2-3 अज्ञात पर मुकदमा, 3 गिरफ्तार

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना क्षेत्र के छर्रापट्टी स्थित एसएच 91 पर शुक्रवार को चौकीदार मानिकचंद पासवान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृतक चौकीदार के पुत्र व कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान वार्ड 7 निवासी प्रभाष कुमार पासवान के आवेदन पर कुमारखंड थाने में 13 नामजद व 2-3 अज्ञात लोगों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है। 

मृतक (फ़ाइल फोटो)

पुलिस नामजद तीन अभियुक्त को हत्याकांड के पश्चात शुक्रवार को ही गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तार आरोपित को शनिवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। कुमारखंड थाने में दर्ज मामले में मृतक चौकीदार के पुत्र प्रभाष कुमार पासवान ने आरोप लगाते हुए कहा है कि मेरे पड़ोसी देवनारायण पासवान, शिव नंदन साह व देवनारायण साह से आवासीय जमीन को लेकर तकरीबन 2 वर्ष से विवाद चल रहा था। जिसको लेकर कई बार ग्रामीण स्तर पर पंचायत एवं प्राइवेट अमीन तथा सरकारी अमीन से जमीन का मापी हुआ था। परन्तु उक्त लोग मानने के लिए तैयार नहीं हुआ। 

आवेदक प्रभाष ने आरोप लगाते हुए कहा कि बराबर उक्त तीनों लोगों के अतिरिक्त राम विलास साह, अरविंद पासवान, अमरेश पासवान, शंकर साह, जय नंदन साह, रंजीत साह, संजीत साह,  तेजनारायण साह और मुरलीगंज थाना क्षेत्र के भेलाही निवासी धीरेंद्र पासवान व मुरलीगंज थाना क्षेत्र के ईटहरी निवासी प्रदीप पासवान एवं 2-3 अज्ञात व्यक्ति उनके पिता  मृतक चौकीदार मानिकचंद पासवान को जान से मारने की धमकी देते थे। कई बार बाहर से अपराध कर्मी को बुलाकर भी धमकी दिलवाते थे। इसी दौरान तकरीबन 10 दिन पूर्व अंचल के अमीन एवं अंचल के पदाधिकारी के मौजूदगी में उक्त विवादित जमीन का मापी हुआ था। वर्षा होने के कारण मापी का कार्य पूर्ण नहीं हो सका था। जमीन मापी के दूसरे दिन अरविंद पासवान ने चौकीदार मानिकचंद पासवान को धमकी देते हुए कहा था कि जमीन के दोबारा मापी कराने से पहले ही तुम्हारा हत्या कर देंगे। इसके बाद  मृतक चौकीदार सतर्कता बरतते हुए कहीं भी जाने पर अपने पुत्र प्रभाष कुमार पासवान को साथ कर ही जाते थे। अन्य दिन की तरह शुक्रवार को करीब साढ़े छह बजे सुबह में मृतक चौकीदार के पुत्र प्रभाष कुमार पासवान बाइक पर पीछे में अपने पिता मानिकचंद पासवान को बैठाकर  थाना आने के लिए निकला। इसी दौरान सूचक व चौकीदार हत्याकांड के चश्मदीद गवाह प्रभाष कुमार पासवान ने देखा कि दो बाइक पर सवार 4 अपराधी अपने- अपने मुंह पर कपड़ा लेपेटे हुए था और उनकी बाइक का पीछा कर रहा था।रास्ते में केवटगामा चौक के समीप पंहुचने पर प्रभाष ने देखा कि 2 अन्य बाइक पर सवार 4 अन्य अपराधी उनके बाइक के समीप आ गए। अनहोनी की आशंका होने पर मृतक चौकीदार पुत्र ने बाइक की स्पीड बढा दिया। परंतु छर्रापट्टी नहर पुल के समीप पंहुचते ही पीछे से आ रहे उक्त  चारों बाइक पर सवार में से एक बाइक पर सवार दो व्यक्ति ने पीछे से चौकीदार मानिकचंद को गोली मार दिया। गोली लगते ही चौकीदार की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। गोली मारने वाला अपराधी बाइक लेकर कुमारखंड (उत्तर दिशा) की और भाग गया। जबकि अन्य 3 बाइक पर सवार अपराधी बाइक को धुमाकर दक्षिण दिशा की ओर भाग गए। भागने के दौरान सूचक ने देखा कि एक बाइक को अरविंद पासवान चला रहे थे तथा पीछे में शिवनंदन  साह बैठे हुए थे। 

थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा ने बताया कि मृतक चौकीदार मानिकचंद पासवान के पुत्र प्रभाष कुमार पासवान के आवेदन पर 13 नामजद व 2-3 अज्ञात लोगों के विरुद्ध थाने में प्राथमिक दर्ज कर ली गई है। त्वरित कार्रवाई करते हुए हत्यारोपी  देवनारायण साह, रामविलास साह और शिव नंदन साह को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। बांकी बचे अन्य आरोपित को गिरफ्तार करने के लिए छापामारी की जा रही है।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

Follow up : चौकीदार हत्याकांड में 13 नामजद व 2-3 अज्ञात पर मुकदमा, 3 गिरफ्तार Follow up : चौकीदार हत्याकांड में 13 नामजद व 2-3 अज्ञात पर मुकदमा, 3 गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.