डायरिया का कहर जारी: 4 लोगों की मौत, एक दर्जन से अधिक आक्रांत

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के रहटा पंचायत स्थित सोनापुर वार्ड एक मं बीते एक सप्ताह से डायरिया का कहर जारी है, जिसमें अभी तक में 4 लोग की मौत डायरिया के चपेट में आने से हो गई है। वहीं डायरिया से आक्रांत 4 लोग की स्थिति गंभीर बनी हुई है। जिनका इलाज सदर अस्पताल मधेपुरा के इमरजेंसी वार्ड में चल रहा है। जबकि एक दर्जन लोग डायरिया से अक्रांत है। 

डायरिया के कहर से इलाके में हड़कंप मच गया है। सूचना पाते ही मौके पर कुमारखंड सीएचसी से मेडिकल टीम डायरिया प्रभावित सोनापुर गांव मेडिकल टीम कैम्प लगाकर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर इलाज किया जा रहा है। बताया गया कि प्रखंड क्षेत्र के रहटा पंचायत स्थित सोनापुर वार्ड 1 निवासी कमलेश्वरी यादव की 40 वर्षीया पत्नी रीता देवी की मौत गत 28 अगस्त को हो गई। वहीं 1 सितंबर को मृतका रीता देवी के 15 वर्षीय पुत्र दिलीप कुमार का डायरिया के चपेट में आने से मौत हो गई। जबकि 2 सितंबर (शनिवार) को मृतका रीता देवी की नाती व 2 वर्षीय मासूम बच्चा रोशन कुमार का मौत हो गई । इस तरह एक ही परिवार के तीन लोगों की डायरिया से मौत हो गई । जबकि पड़ोसी व विगत 2 वर्ष से अस्वस्थ चल रहे 55 वर्षीय बृद्ध बिहारी यादव की गत 30 अगस्त को डायरिया के चपेट में आने से मौत हो गई है। वहीं डोमी यादव (50 वर्ष) व इनके पुत्र मन्नु कुमार (17 वर्ष), सीमा देवी(22वर्ष) एवं इनका ढाई वर्षीय पुत्र देवराज कुमार गंभीर स्थिति में सदर अस्पताल मधेपुरा में भर्ती है। 

सुदूर गांव सोनापुर गांव में आने-जाने की सुविधा नहीं है। इस मामले में स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि तकरीबन 4 सौ से अधिक की आबादी वाले इस गांव में अब तक मुकम्मल रास्ते का प्रबंध नहीं किया गया है। बगल में नदी का एक रास्ता है। परंतु नदी पार करने के लिए नाव की व्यवस्था नहीं होने की वजह से मरीज को समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं। जिस वजह से मरीज गांव में ही दम तोड़ देते हैं। 

मौके पर पहुंचे मेडिकल टीम के साथ डॉक्टर इम्तियाज आलम ने बताया कि बीते 28 अगस्त को एक महिला रीता देवी की डायरिया की चपेट में आने से मौत हो गई। जिसके बाद उनके पुत्र की भी हालत गंभीर हो गई। जिसे कुमारखंड सीएससी में भर्ती कराया गया था जहां प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल मधेपुरा से भी स्थिति को गंभीर बताते हुए उन्हें दरभंगा डीएमसीएच रेफर किया गया। परन्तु उनकी भी मौत हो गई। स्थिति को देखते हुए बीते 1 सितंबर को ही मेडिकल टीम के साथ गांव पहुंचकर आठ लोगों को चिन्हित कर उनका इलाज किया गया। अन्य लोगों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। परन्त रविवार को पुनः सूचना प्राप्त हुई की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही है। डायरिया से आक्रांत  लोगों की संख्या बढ़ रही है। सूचना पर रविवार को पुनः जरूर दवाइयों के साथ मेडिकल टीम गांव पहुंची है। जहां कैंप लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया किया गया। वहीं डायरिया प्रभावित सोनापुर वार्ड एक में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया गया है  फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।उन्होंन गांव के लोगों से पानी उबाल कर पीने की सलाह दिए। वहीं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंन ग्रामीणों से निवेदन करते हुए कहा कि जडा सा भी समस्या हो तो तुरंत अस्पताल पहुंचने के लिए भी कहा जा रहा है। क्योंकि लोग अस्पताल जाने से पहले ग्रामीण चिकित्सक या झोलाछाप डॉक्टरों के चक्कर में पड़ जाते हैं। जिस वजह से स्थिति गंभीर हो जाती है।उन्होंन बताया कि डायरिया पीड़ित डोमी यादव (60 वर्ष), सुलोचना देवी(58 वर्ष),चन्देश्वरी यादव ( 62 वर्ष),रामनाथ यादव ( 65 वर्ष),शिव कुमार 13 वर्ष, राहुल कुमार (16 वर्ष) एवं संजन कुमारी (17 वर्ष) का इलाज गत 1 सितंबर को डायरिया प्रभावित सोनापुर गांव में कैम्प लगाकर इलाज किया गया था। ये लोग पुर्णतः स्वास्थ हो चुके हैं। 


"प्रखंड के रहटा पंचायत स्थित सोनापुर वार्ड 1 में डायरिया से अक्रांत एक ही परिवार के तीन लोग क्रमशः रीता देवी व इनके पुत्र दिलीप कुमार और नातिन रोशन कुमार का मौत डायरिया से हुआ है।ये लोग ग्रामीण चिकित्सक से इलाज करवा रहे थे।जबकि बिहारी यादव विगत 2 वर्ष से अस्वस्थ थे।इनकी मौत का कारण डायरिया नहीं है।

डॉक्टर इम्तियाज आलम 

चिकित्सा पदाधिकारी

सीएचसी, कुमारखंड।"


"कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के रहटा पंचायत स्थित सोनापुर वार्ड एक में मेरे संज्ञान में आने से पहले ही 3 लोगों की डायरिया से मौत हो गई थी।जानकारी मिलते ही मेडिकल टीम दो दिनों से डायरिया पीड़ित का गांव में कैम्प लगाकर समुचित इलाज किया जा रहा है।मृतक का अन्य जगह पर इलाज चल रहा था।अभी तक में डायरिया से आक्रांत 15- 16 लोगों  का ईलाज मेडिकल टीम के द्वारा किया गया गया है।

डॉक्टर वरुण कुमार 

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

सीएचसी कुमारखंड"

 (रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

डायरिया का कहर जारी: 4 लोगों की मौत, एक दर्जन से अधिक आक्रांत डायरिया का कहर जारी: 4 लोगों की मौत, एक दर्जन से अधिक आक्रांत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 03, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.