नाटक ‘सुरक्षा कवच’ के माध्यम से रंगकर्मियों ने दिया संदेश

रविवार को मधेपुरा महाविद्यालय मधेपुरा के परिसर में सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में काम करने वाली संस्था सृजन दर्पण की ओर से जन जागरूकता हेतु स्वच्छता व सड़क सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कलाकारों ने अपने जीवंत अभिनय से सड़क सुरक्षा के नियमों से सम्बन्धित युवा नाट्य कलाकार और निदेशक बिकास कुमार लिखित एवं निर्देशित 'सुरक्षा कवच' नामक नाटक का सशक्त मंचन किया। नाटक के जरिए कलाकारों ने बताया ट्रैफिक के नियमों का पालन करना, लाइसेन्स, हेलमेट, पंजीयन व ट्रेफिक रूल्स के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ उनका पालन करने की अपील भी किया और गाड़ी चलाने वक्त नशा न करने, शीट बेल्ट लगाने, हेलमेट पहनने के लिए शपथ भी दिलाई गई।

इसमें लोगों में जागरूक करने के साथ वे अपने माता-पिता सहित भाई-बहनों को भी इसकी जानकारी दे सकें, इसके लिए भी मॉटिवेट किया गया। नाटक में रंगकर्मी नीरज कुमार, स्नेहा कुमारी, संध्या कुमारी, अभिलाषा कुमारी, शिवानी कुमारी, अनुपम कुमारी, रेशम कुमारी, निगम कुमारी, मौसम और मनीषा ने लोगों को सचेत रहने का संदेश दिया। जबकि संगीत शिक्षक डा. सुरेश कुमार शशि, युवा गायक आलोक कुमार, गायिका सुगंधा कुमारी और जयकृष्ण कुमार ने सड़क सुरक्षा पर आधारित गीत और गज़ल की प्रस्तुति दी । 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीकृष्ण विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ.अशोक कुमार ने कहा कि समय-समय पर समाज में जागृति के उद्देश्य से सृजन दर्पण के कलाकारों द्वारा अभियान चलाया जाता है, जो सराहनीय है। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया में सड़क दुघर्टनाओं में होने वाली मौतों में से 11%भारत में होती है। नशा सेवन कर गाड़ी चलाना, तेज रफ्तार और लापरवाही आदि के कारण होने वाली मौतों की संख्या को कम करने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 

संस्था सचिव बिकास कुमार ने बताया कि सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के लिए गीत संगीत और नाटक के जरिए अभियान लगातार चलाया जायेगा। मौके पर महाविद्यालय के प्रो.भगवान मिश्रा, प्रो.सच्चिनंद सचिव,प्रो.दिनेश कुमार, प्रो.रतनाकर , प्रो.मंटु कुमार, योगी जी आदि सहित बड़ी संख्या में दर्शकगण मौजूद थे।

नाटक ‘सुरक्षा कवच’ के माध्यम से रंगकर्मियों ने दिया संदेश नाटक ‘सुरक्षा कवच’ के माध्यम से रंगकर्मियों ने दिया संदेश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 08, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.