प्रसिद्ध साहित्यकार रामदेव सिंह प्रतिष्ठित बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान के लिए नामित

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड अंतर्गत इसराइन कला गांव निवासी व साहित्यकार रामदेव सिंह को हिन्दी साहित्य के प्रतिष्ठित बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान के लिए नामित किया गया है. श्री सिंह को यह पुरस्कार इस साल के अंत में पटना में दिया जाएगा. 

भोजपुरी साहित्य के लिए दिये जाने वाला यह पुस्कार श्री सिंह को मिलने से मधेपुरा के साहित्यकारों में काफी हर्ष है. मुगलसराय से रिटायर्ड रेलवे पदाधिकारी श्री सिंह पूर्व में भी साहित्य के क्षेत्र में कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त कर चुके हैं. हाल में ही उनकी लिखी किताबें 'टिकट प्लीज' और 'वे जब याद आए' काफी चर्चित हुई हैं.

इस बावत श्री सिंह ने कहा कि पूर्व में हिन्दी साहित्य के प्रतिष्ठित बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान पूनम सिंह, डॉ. विनय कुमार, रामदेव सिंह को, अनिल विभाकर, रतन वर्मा, विनय सौरभ को दिया जा चुका है. 

श्री सिंह ने बताया कि वर्ष 2018 से ही यह सम्मान चयन कतिपय कारणों से रुका पड़ा था. जिसे वर्ष 2023 में वर्ष 2018 के प्रभाव से ही शुरू किया गया. इस सम्मान के चयन के लिए निर्णायक मण्डल के सदस्य के रूप में प्रसिद्ध आलोचक डॉ. रविभूषण, प्रसिद्ध कवि आलोकधन्वा, वरिष्ठ कथाकार संजीव, वरिष्ठ कवि मदन कश्यप तथा चर्चित कथाकार अवधेश प्रीत हैं. उन्होंने बताया कि यह सम्मान योजना आरा निवासी प्रेमचंदकालीन साहित्यकार बनारसी प्रसाद भोजपुरी की स्मृति में वर्ष 1989 से शुरू की गई. जिसका उद्देश्य बिहार की संभावनाशील तथा महत्वपूर्ण रचनाशीलता को सम्मानित करना है. इसके अंतर्गत प्रतिवर्ष कविता या कहानी की किसी एक विधा में उल्लेखनीय योगदान के लिए किसी एक रचनाकार को बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान से सम्मानित किया जाता है. जिसमें सम्मान पत्र के अतिरिक्त पांच हजार एक रुपये की राशि एवं प्रतीक चिह्न शामिल है.

(नि. सं.)

प्रसिद्ध साहित्यकार रामदेव सिंह प्रतिष्ठित बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान के लिए नामित प्रसिद्ध साहित्यकार रामदेव सिंह प्रतिष्ठित बनारसी प्रसाद भोजपुरी सम्मान के लिए नामित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 23, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.