माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों के उत्थान की कवायद प्रशासनिक स्तर पर हुई तेज

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के बिशनपुर सुंदर पंचायत के पथराहा, इसराइन बेला पंचायत स्थित पहाड़ी टोला एवं बिशनपुर बाजार पंचायत के वार्ड 13 पहाड़ी टोला में रह रहे माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों के उत्थान की कवायद तेज हो गई है. इस जनजाति के सैकड़ों परिवारों का आज के इस दौर में भी बांस के डगरा, सूप जैसे सामान बनाकर बेचकर अपना और अपने परिवार का जीवनयापन करने की वर्षों पूर्व से चली आ रही परंपरा यथावत बनी हुई है. वैसे इस जनजाति के नई पीढ़ी के लोग दिल्ली, पंजाब, हरियाणा आदि राज्यों में जाकर मेहनत-मजदूरी करके पैसा कमाते हैं. परन्तु सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ इस जनजाति के लोगों को सही ढंग से मिल रही है या नहीं और इस जनजाति क विकास के लिए क्या कुछ किया जा सकता है, इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर कवायद तेज हो गई है. 

गुरूवार को डीडीसी नीतीन कुमार सिंह, ओएसडी निखिल कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, सामाजिक सुरक्षा कोषांग पदाधिकारी सुश्री यशस्वी, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि कुमारी, डीपीओ मनरेगा रमेश कुमार, डीआईओ विपिन कुमार गुप्ता, एनसीडीओ रंजना कुमारी, डीपीएम प्रिंस कुमार, डीसी ऋषि कुमार, डीसीएमआईएस आसिफ जावेद सहित जिले के अन्य विभागों के पदाधिकारियों एवं प्रखंड के सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ बिशनपुर सुंदर पंचायत के वार्ड 11 एवं 12 पथराहा पहुंच कर माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों से मिले. जहां पर डीडीसी नीतीन कुमार सिंह ने माल पहाड़ी जनजाति समुदाय को वर्तमान में सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, मनरेगा, आईसीडीएस, सामाजिक सुरक्षा, स्वच्छता, आपूर्ति, आवास सहित अन्य योजना का इन लोगों को क्या लाभ मिल रहा है और क्या दिक्कत आ रही है, इन सारी बातों की जानकारी ली. 

मौके पर डीडीसी ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का कहां तक लाभ इस जनजाति के लोग उठा रहे हैं और इस जनजाति के लोगों को सही रूप में लाभ कैसे दिलाई जा सकती है, इस पर चर्चा की गई. मौके पर इस जनजाति के लोगों ने बताया कि मुख्य रूप से बांस के डगरा, सूप आदि सामान बनाकर बेचने का काम किया जाता है. इसके अलावा कई लोगों ने आवास योजना, सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलने वाले पोषाहार के तहत चावल की गुणवत्ता में सुधार सहित अन्य मुद्दों को लेकर हो रही समस्याओं की जानकारी दी. जिस पर डीडीसी ने वहां मौजूद संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से जानकारी लेकर उन सभी का समुचित निदान के लिए आवश्यक कार्रवाई किए जाने की बात कही. 

उन्होंने बताया कि पीएम आवास व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को चिह्नित कर उन्हें आवास दिलाने, सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन का लाभ दिलाने, स्वास्थ्य सुविधाएं, आपूर्ति की समस्या, पेयजल की समस्या आदि का निराकरण करने और समुचित लाभ दिलाने की बात कही. उन्होंने कहा कि गांव के स्कूल में कैंप लगाकर सामाजिक सुरक्षा के तहत संचालित विभिन्न पेंशन योजना के तहत लाभ दिलाने की कार्रवाई जल्दी ही की जाएगी और इन तीनों पंचायत में रह रहे माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों के सही उत्थान के लिए सभी तरह की आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. 

मौके पर उन्होंने लोगों से कहा कि पंचायत के जनप्रतिनिधियों खासकर वार्ड सदस्य एवं मुखिया जी की भूमिका सबसे ज्यादा अहम है. उन्होंने इन जनप्रतिनिधियों को इन लोगों की समस्या को प्राथमिकता देते हुए समाधान के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि सरकार की योजनाओं की जानकारी इन समुदायों के लोगों को दें. डीडीसी ने कहा कि अन्य दो पंचायत में रह रहे इस जनजाति के लोगों को भी आज के बैठक व चर्चा की जानकारी आपलोग दें. सभी का एक साथ उत्थान की कार्रवाई जल्दी ही शुरू कर दी जाएगी. 

मौके पर बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट ने कहा कि पेंशन व राशन की समस्या का त्वरित निराकरण ब्लॉक स्तर पर ही हो जाएगी. मौके पर बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट, सीओ शशि कुमार, मनरेगा पीओ भोला दास, सीएचसी प्रभारी डॉ वरूण कुमार, बीपीआरओ रोहन कुमार रत्ना, एमओ रूपेश कुमार, सीडीपीओ आशीष नंदन, बीएओ राजेश चौधरी, ओपीध्यक्ष अरविंद कुमार मिश्रा, जीविका के पदाधिकारी, मुखिया गोपाल ठाकुर, पंचायत समिति सदस्य सुरेंद्र सरदार सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी के अलावे सैकड़ो माल पहाड़ी जनजाति समुदाय के महिला व पुरुष मौजूद थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों के उत्थान की कवायद प्रशासनिक स्तर पर हुई तेज माल पहाड़ी जनजाति के सैकड़ों परिवारों के उत्थान की कवायद प्रशासनिक स्तर पर हुई तेज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.