ताकि सुरक्षित रहे पृथ्वी: लायंस क्लब के तत्वावधान में लगाए गए 25 फलदार पौधे


मधेपुरा में लायंस क्लब के सदस्यों ने कहा कि वातावरण जिस तरह से प्रदूषित है और जिस तरह से पेड़ पौधों की कटाई हुई है. इससे पृथ्वी को सुरक्षित रखने लिए पेड़ पौधों को बचाना अत्यंत आवश्यक हो गया है. ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधारोपण करने का निर्णय लेते हुए लायंस क्लब के अध्यक्ष लायंस डॉ आर पप्पू, सचिव लायंस डॉ संजय कुमार और उनकी टीम ने पौधारोपण किया. उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में सभी लोगों को पौधारोपण करना चाहिए, इससे हमारा वातावरण सुंदर और शुद्ध रहता है. टीम के सदस्यों ने उन पौधों का चुनाव किया जिस पेड़ में फल होते हैं. 

हम जिस तरह से पेड़ों को काटते गए हैं और वातावरण को प्रदूषित करते गए हैं, इसका असर साफ-साफ दिख रहा है ग्लोबल वार्मिंग, कम बारिश होना, परेशानी का सबब बन रहा है. चार्टर्ड प्रेसिडेंट डॉ सच्चिदानंद यादव ने कहा लगातार जल जीवन हरियाली के लिए काम करते हुए आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम को अग्रणी रखेंगे, क्योंकि जिस तरह से कोरोना काल में स्थिति हुआ है उससे हमें बहुत बड़ी सीख मिली है कि हमने वातावरण के साथ काफी नाइंसाफी की है. किरण पब्लिक स्कूल पीपरपत्ता परिसर में बच्चों को पर्यावरण संबंधी शिक्षा भी दी गई. क्लब के सचिव लायन डॉ संजय कुमार ने कहा हर बच्चे को अपने जन्मदिन पर एक पौधारोपण जरूर करना चाहिए. आज भी स्कूल परिसर में बच्चों ने वृक्षारोपण किया और जिस पौधे को लगाया गया उसकी देख भाल भी हमलोगों को करनी चाहिए. 

इस मौके पर मनीष सर्राफ, प्रो. आभाष आनंद झा, उर्मिला अग्रवाल, प्रीति गोपाल, अर्पणा कुमारी, डॉ यामिनी सिंह, डॉ प्रणव प्रताप सिंह, डॉ गोपाल कुमार, राजीव सर्राफ, विकास सर्राफ, अमन कुमार, आनंद प्रानसुखका, अशोक गुप्ता, डॉ प्रवीण कुमार, बबलू सिंह आदि मौजूद रहे. वृक्षारोपण में शिक्षक संतोष कुमार का बहुत योगदान रहा. 

रक्तदान है महादान 13 अगस्त को हो शामिल सभी लोग

आगामी 13 अगस्त को लायंस क्लब मधेपुरा द्वारा मेगा ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन जीवन सदन में किया जाएगा, जिसमें 70 यूनिट ब्लड डोनेशन का लक्ष्य रखा गया है. इस कार्यक्रम के लिए मधेपुरा के सभी संस्था एवं सदस्यों का जिस तरह से बढ़-चढ़कर सहयोग मिल रहा है यह संख्या रिकॉर्ड कायम कर सकती है. अध्यक्ष डॉ आर के पप्पू ने कहा रक्तदान से बड़ा दान कुछ भी नहीं है. लिहाजा इस कार्यक्रम में सभी लोग शामिल हों और मधेपुरा का नाम गौरवान्वित करें.

ताकि सुरक्षित रहे पृथ्वी: लायंस क्लब के तत्वावधान में लगाए गए 25 फलदार पौधे ताकि सुरक्षित रहे पृथ्वी: लायंस क्लब के तत्वावधान में लगाए गए 25 फलदार पौधे Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.