हर-हर महादेव: बाबा सिंहेश्वरनाथ का डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

देवाधिदेव महादेव की पावन नगरी बाबा सिंहेश्वर धाम में सावन की पहली सोमवारी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़. डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. 

मालूम हो कि सिंहेश्वर मंदिर परिसर में 12 बजे रात से ही श्रद्धालुओ की बढ़ती भीड़ को देखते हुए सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव सह एसडीओ धीरज कुमार और डीएसपी अजय नारायण यादव ने मंदिर के पुजारी के साथ सरकारी पूजा के बाद जलाभिषेक के लिए अरघा लगाते ही हर हर महादेव और बमबम भोले के जयकारे के साथ श्रद्धालुगण जलाभिषेक के लिए टूट पड़े. श्रद्धालुओं की भीड़ थी कि कमने की जगह बढ़ती ही जा रही थी. रह रह कर डाक बम, बोल बम की टोली पहुँचती रही. 

हालांकि डीएम विजय प्रकाश मीणा के कारण प्रशासन के पूरी तरह मुस्तैद रहने के कारण भीड़ हमेशा नियंत्रण में दिखी. जबकि महिला और पुरुषो की लंबी लंबी कतार शांति के साथ 5 बजे तक कतार में लग कर जलाभिषेक करते रहे. मंदिर परिसर से लेकर बाजार तक पुलिसकर्मीयो की सजगता दिखी. जिसके कारण इतनी भीड़ के बावजूद सिंहेश्वर बाजार में जाम नहीं लगा. वहीं नियंत्रण कक्ष के बाहर प्रशासनिक व्यवस्था का लगातार मोनीटरिंग एसडीओ श्री कुमार और डीएसपी श्री यादव करते दिखे. वहीं थानाध्यक्ष अरुण कुमार गर्भ गृह के आगे मोर्चा संभाले हुए थे. सभी महिला और पुरुष कर्मी के साथ मजिस्ट्रेट अपने-अपने जगह मुस्तैद नजर आ रहे थे. श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाया गया. शिवगंगा से लेकर मंदिर के गर्भगृह तक सभी जगह पुलिस बल की तैनाती की गई. वहीं श्रद्धालुओं को धूप और बरसात से बचने के लिए शिवगंगा पोखर से लेकर मंदिर प्रांगण तक वाटर प्रूफ पंडाल लगाया गया.  

शिवगंगा पर श्रृद्धालु ने लिया झरना का मजा

शिवगंगा में चल रहे कार्य को देखते हुए डीएम विजय प्रकाश मीणा ने इस बार झरना की जो व्यवस्था की थी, उसके जल में स्नान से श्रद्धालुओं को हिम प्रपात का मजा दिखाई दिया. श्रृद्धालुओं ने जम कर उसका लुफ्त उठाया. 

बाईक से पट गया बाजार

सुबह श्रद्धालुओं के भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पेट्रोल पंप से लेकर हाथी गेट तक दोनों तरफ कतार से बाईक खड़ी थी, जो 7 बजते बजते हट भी गई.

सीएचसी ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

सीएचसी सिंहेश्वर ने श्रृद्धालुओं की सेवा के लिए मंदिर परिसर के नियंत्रण कक्ष के समीप स्वास्थ्य शिविर लगाया. जिसमें श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य संबंधित प्राथमिक सुविधा मुहैया कराई जा रही थी तथा विषेश आपात समस्या के लिए एंबुलेंस से मरीज को सीएचसी भेजा गया. साथ ही मंदिर परिसर में अग्निशामक की भी व्यवस्था मौजूद थी.

जगह जगह था सेवा शिविर

मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क शरबत पानी और अन्य तरह के व्यवस्था के लिए एवीबीपी की ओर से तथा बाज़ार में युवाओं के द्वारा भगत भंडार के आगे शर्बत और पानी की व्यवस्था की गई थी. वहीं मंदिर परिसर में श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन ने एक बार फिर श्रृद्धालुओं की सेवा से लोगों का दिल जीत लिया. फाउंडेशन के शिविर में शर्बत, ग्लूकोज, के बाद थके हारे बम के लिए गर्म पानी, पेन किलर स्प्रे, और नव रत्न तेल के साथ मालिश करने वाले सेवकों की सेवा भाव अद्भुत दिखी तथा घायलों को स्वास्थ्य शिविर तक पहुंचाने का काम सफलता पूर्वक किया.

हर-हर महादेव: बाबा सिंहेश्वरनाथ का डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक हर-हर महादेव: बाबा सिंहेश्वरनाथ का डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.