एमकेसीएल की KYP केन्द्र संचालकों के साथ BSDM लक्ष्य प्राप्ति के लिए की गयी बैठक

इंजीनियरिंग कॉलेज मधेपुरा के परिसर में एमकेसीएल के द्वारा प्रेजेंटेशन कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. कार्यक्रम में एमकेसीएल अधिकारी एवं जिला कौशल प्रबंधक  को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया. बिहार सरकार के सात निश्चय अंतर्गत संचालित सबसे महत्वाकांक्षी योजना कुशल युवा प्रोग्राम के केन्द्र संचालकों और समन्वयक के बीच बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के एमकेसीएल टेक्निकल टीम कोसी रीजन के रीजनल मैनेजर के द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24  के लक्ष्यों पर संचालकों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई. बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन के द्वारा हर जिले को एडमिशन का लक्ष्य दिया गया है.

केंद्रों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से लक्ष्य को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी गयी. सभी सेंटर को प्रेरित होकर लक्ष्य से ज्यादा नामांकन करने तथा कहा कि हमें अलग अलग तरह से मार्केटिंग करने की जरूरत है, अभी भी बहुत सारे युवा बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे कुशल युवा कार्यक्रम के बारे में नहीं जानते. हमें उनतक पहुंचना है ताकि वो इस कोर्स से वंचित न रह जाए. आपको बताते चले कि कुशल युवा कार्यक्रम 240 घंटे का कोर्स है, जिसमे 2 घंटे लैब और 2 घंटे थ्योरी क्लास के माध्यम से प्रतिदिन क्लास कराया जाता है. इस कोर्स के माध्यम से युवा कंप्युटर, इंग्लिश लैंग्वेज एवं सॉफ्ट स्किल के बारे में सीखते हैं. जो आज के समय में किसी भी रोजगार के लिए बहुत उपयोगी है. इसके अलावे प्रशिक्षण में शामिल संचालकों का फीडबैक प्राप्त किया गया. 

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह था कि अधिक से अधिक छात्र प्रशिक्षण से जुड़कर लाभ उठा सके और अपने भविष्य को कुशल युवा कार्यक्रम कोर्स के माध्यम से निखार सकें. कोसी रीजन के असिस्टन्ट रिजनल मैनेजर बिनोद कुमार ने  संचालकों के साथ प्रेजेंटेशन के माध्यम से मार्केटिंग गतिविधि के बारे में चर्चा किया. कार्यक्रम में मधेपुरा जिले के 25 केंद्रों के प्रतिनिधि एवं प्रशिक्षक समेत करीब 35 सदस्यों ने भाग लिया.

कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु इंजीनियरिंग कॉलेज मधेपुरा के प्रतिनिधि का सराहनीय सहभागिता रही.

एमकेसीएल की KYP केन्द्र संचालकों के साथ BSDM लक्ष्य प्राप्ति के लिए की गयी बैठक एमकेसीएल की KYP केन्द्र संचालकों के साथ BSDM लक्ष्य प्राप्ति के लिए की गयी बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 10, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.