श्रावण और भादो माह में महादेव की नगरी में बोल बम और डाक बम श्रृद्धालु की रहेगी विशेष व्यवस्था

देवाधिदेव की नगरी सिंहेश्वर में आगामी श्रावणी मेला और भादव में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से निपटने के लिए डीएम विजय प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में न्यास की बैठक में रोड मैप तैयार किया गया. हालांकि न्यास के कार्यप्रणाली से डीएम नाखुश नजर आ रहे थे और बैठक में सिर्फ 3 माह तक चलने वाले श्रावणी मेला पर ही विचार विमर्श किया गया. वहीं डीएम श्री मीणा न्यास कार्यालय पहुंचने के दौरान जाम में फँस गये और न्यास कार्यालय पहुंचते ही जाम को लेकर थानाध्यक्ष, सीओ और बीडीओ को लताड़ लगाई तथा जाम को खाली करा कर आने का निर्देश दिया. 

बैठक में मंदिर परिसर, शिवगंगा में फैले गंदगी को अविलंब नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को दुरुस्त करने का निर्देश दिया तथा श्रृद्धालुओं की सुविधा के लिए चलंत शौचालय की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. वहीं हर जगह रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था के लिए जगह जगह लाईट लगाने का निर्देश बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया गया तथा प्रबंधक को मंदिर के गर्भ गृह का एयरकंडीशन फैन को रिपेयरिंग करने का निर्देश दिया तथा शिवगंगा और मंदिर परिसर में पर्याप्त बोरिंग का निर्देश पीएचईडी विभाग को दिया गया.

बैरियर की सुविधा

जाम से निपटने के लिए एक मास्टर प्लान बनाने के लिए डीएसपी को निर्देश दिया गया है. वहीं मंदिर रोड और सत्तू गली को पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश सीओ आदर्श गौतम को दिया. सावन और भादव माह के रविवार व सोमवार को नारियल विकास बोर्ड, पंडा निवास, सत्तु गली, दुर्गा चौक एवं मंदिर शिवगंगा के दक्षिण पुर्व कोण के पास, शर्मा चौक, राम जानकी ठाकुरबाड़ी, मेन रोड पुल के पास भी बैरियर की व्यवस्था रहेगी ताकि ऑटो और टोटो बाजार में प्रवेश नहीं कर सके और जाम से आसानी से निपटा जा सके.

श्रद्धालुओं के सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

बैठक में दूर दराज से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया गया. जिसमें पर्याप्त संख्या में पुरुष पुलिस बल एवं महिला पुलिस बल तैनात रहेंगे.

डाक बम और बोल बम के लिए मधेपुरा के बॉर्डर से होगी व्यवस्था

सावन और भादव में महादेव पुर घाट से जल भर बाबा सिंहेश्वर नाथ को जल अर्पित करने वाले लाखों डाक बम, बोल बम और पैदल श्रद्धालुओं के लिए डीएम श्री मीणा ने पहली बार मधेपुरा के बार्डर चौसा से ही श्रृद्धालुओं की खोज खबर और सुविधा प्रदान करने की बात कही. जिसके लिए रास्ते में जगह जगह शिविर लगाने का और शर्बत, पानी की व्यवस्था का भी निर्देश दिया है. 

मौके पर एसडीओ धीरज कुमार सिंन्हा, बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष अरुण कुमार, मंदिर न्यास समिति सदस्य सियाराम यादव, विजय कुमार सिंह, मदन मोहन सिंह, बबलू ऋषिदेव, अस्मिता सिंह, संजीव कुमार ठाकुर, प्रबंधक अभिषेक आनंद, केशियर मनोज ठाकुर मौजूद थे.




श्रावण और भादो माह में महादेव की नगरी में बोल बम और डाक बम श्रृद्धालु की रहेगी विशेष व्यवस्था श्रावण और भादो माह में महादेव की नगरी में बोल बम और डाक बम श्रृद्धालु की रहेगी विशेष व्यवस्था Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.