माताओं के सम्मान में "मां का ख्याल रखें पूरे साल" कार्यक्रम का भव्य समापन

जिला मुख्यालय के माया विद्या निकेतन परिसर में मदर्स डे को समर्पित विशेष थीम "मां का ख्याल रखे पूरे साल" का भव्य समापन किया गया. जिसमें नृत्य, गायन, वादन, काव्य, वन एक्ट प्ले, आर्ट, मां पर बच्चों की प्रस्तुति ने कार्यक्रम को यादगार बनाया. 

कार्यक्रम का उद्घाटन बीएनएमयू के पूर्व परीक्षा नियंत्रक वरीय साहित्यकार डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, निजी विद्यालय संघ के प्रमंडलीय अध्यक्ष किशोर कुमार, प्रो. आलोक कुमार, निजी विद्यालय संघ मधेपुरा जिला संयोजक चिरामनी प्रसाद यादव, सरला कुमारी, शैल कुमारी, प्रो. मीरा, माया विद्या निकेतन की संचालिका चंद्रिका यादव ने संयुक्त रूप से किया. विद्यालय की ओर से विद्यालय संचालिका ने अतिथियों को बुके,अंगवस्त्र, मोमेंटो से सम्मानित किया. उसके उपरांत अपने संबोधन में चंद्रिका यादव ने कहा कि मां की कोई तय परिभाषा नहीं है. वह हर परिभाषाओं से परे खुद ही अपने आप में एक परिभाषा है. मां को समर्पित यह साप्ताहिक कार्यक्रम उन तमाम माताओं को समर्पित है जो अपने बच्चों के सृजन में खुद को समर्पित कर देती हैं. यह कार्यक्रम  इस बात का संदेश देने के लिए आयोजित है कि मां किसी एक दिन नहीं बल्कि साल के हर दिन पूजनीय है. 

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए डॉ भूपेंद्र नारायण मधेपुरी ने कहा कि मां का महत्व जीवन में सबसे अधिक होता है. हर किसी का जीवन मां का कर्जदार होता है. मां प्रथम शिक्षक के रूप में जगत प्रसिद्ध है. बच्चों को अपने मां के प्रति सदैव समर्पित रहना चाहिए. वहीं किशोर कुमार ने कहा कि मां को समर्पित यह कार्यक्रम मां के महत्व और ममत्व को समझने की सोच को और समृद्ध करेगा. प्रो. आलोक कुमार ने कहा कि मां से जुड़े संस्मरण सुना मां के महत्व को दर्शाया. चिरामणि प्रसाद यादव ने कहा कि मां को किसी परिभाषा में नहीं ढाला जा सकता. प्रो. मीरा, शैल कुमारी, सरला कुमारी ने कहा कि मां का सम्मान ही मां के प्रति सबकुछ है. पूरी दुनिया में मां ही है जो सबकुछ करके भी कोई उम्मीद पालने की जगह बच्चों के कल्याण को ललायित रहती है.

बच्चो की मनमोहक प्रस्तुति से मदर्स डे सप्ताह बना यादगार

मां को समर्पित मदर्स डे सप्ताह कार्यक्रम के समापन में विभिन्न स्तरों पर बच्चों की प्रस्तुति ने सबका दिल जीत लिया. स्वागत नृत्य से शुरू हुए कार्यक्रम में ऊंचा है भवन, लुका छिपी, उंगली पकड़ के तूने, आशियाना मेरा, तारे जमीं पर, जन्म, जन्म, मैंने तेरा सर, मां की ममता समूह नृत्य ने सबका दिल जीता तो श्रेया ग्रुप की ओ मां, राज लक्ष्मी की ये बंधन तो, रुचि के एक प्यार का नगमा है, प्रियांशु के ओ मेरी मां, रुद्र प्रताप के वक्त का ये परिंदा, गुंजन की गायकी ने जमकर तालियां बटोरी. वहीं हर्षित, धनंजय, आदर्श चंदन, आयुष, निखिल, देवराज, अक्षय, अभिषेक आदि के वन एक्ट प्ले, काव्य प्रस्तुति ने मां के महत्व को उकेर कर रख दिया.

पूर्ववर्ती छात्रों के माताओं का सम्मान रहा यादगार लम्हा

कार्यक्रम के दौरान पूर्ववर्ती छात्र छात्राओं के माताओं का मोमेंटो व अंगवस्त्र द्वारा सम्मान, कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण रहा. सबों को सम्मानित करते हुए संचालिका चंद्रिका यादव ने कहा कि यह विद्यालय के लिए ऐतिहासिक महत्व वाला पल है. इन माताओं का सम्मान इनके बच्चों के लिए इनकी परवरिश को सलाम है. 

इस दौरान मदर्स डे पर बच्चो द्वारा बनाई गई अलग-अलग रूपों के पेंटिंग की प्रदर्शनी को लोगों ने खूब सराहा. धन्यवाद ज्ञापन वरीय शिक्षक ओम प्रकाश ने किया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं की माताओं के साथ अभिभावकों की उपस्थिति रही. कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी शिक्षकों की अहम भूमिका रही.

माताओं के सम्मान में "मां का ख्याल रखें पूरे साल" कार्यक्रम का भव्य समापन माताओं के सम्मान में "मां का ख्याल रखें पूरे साल" कार्यक्रम का भव्य समापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.