पुरैनी: जिलाधिकारी ने किया प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई एवं कचरा प्रबंधन का शुभारम्भ

ग्राम पंचायत गणेशपुर में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण के क्रियान्वयन एवं प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई पुरैनी का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ

प्रखंड के ग्राम पंचायत गणेशपुर में गुरुवार को मधेपुरा के जिलाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण के क्रियान्वयन का उद्घाटन किया, इसके साथ ही गणेशपुर पंचायत अंतर्गत अखाड़ा चौक स्थित प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई पुरैनी का भी जिलाधिकारी ने फीता काट कर शुभारंभ किया.

जिलाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने सर्वप्रथम स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण के क्रियान्वयन का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया. ग्राम पंचायत गणेशपुर के मुखिया मोहम्मद वाजिद की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में जिला अधिकारी, डीडीसी और प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कचरा प्रबंधन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. तदोपरांत उपस्थित राशन कार्डधारी परिवार के सदस्य के बीच जिलाधिकारी द्वारा नीला और हरा डस्टबीन का वितरण किया गया.

उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि सरकार की यह अति महत्वकांक्षी योजना है और इसे धरातल पर लाने के लिए सभी स्थानीय लोगों को जागरूक होना पड़ेगा. अगर हम लोग स्वच्छ वातावरण बना लेते हैं तो हम लोगों की पीढ़ी स्वच्छ परिवेश में इस पृथ्वी पर आएगी और हमेशा निरोग रहेगी. इस दौरान जिलाधिकारी ने लोगों से इस महत्वाकांक्षी योजना से जुड़ने और डस्टबीन का सदुपयोग करने की बात कही. 

इस दौरान जिलाधिकारी ने प्लास्टिक अपशिष्ट को मशीन में डालकर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का डेमो करवाया. वहीं यूनिट के संबंध में जानकारी देते हुए प्रखंड समन्वयक ने बताया कि एकत्रित प्लास्टिक कचरा का प्रसंस्करण कर दाना तैयार कर वेंडर के हाथो बिक्री की जायेगी. उससे जो राजस्व की प्राप्ति होगी, वो ग्राम पंचायत के विकास में खर्च किया जाएगा.

डीएम ने किया पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण

प्रखंड के ग्राम पंचायत गणेशपुर पंहुचे जिलाधिकारी ने पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने आरटीपीएस सहीत विभिन्न कक्षों का जायजा लिया और पंचायत सरकार भवन को पूर्ण रूप क्रियान्वित करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को कई निर्देश दिया. वहीं इस दौरान ग्राम पंचायत गणेशपुर के मुखिया मोहम्मद वाजिद ने पंचायत सरकार भवन में किसी भी पंचायत कर्मी के उपस्थित नहीं रहने की शिकायत की. साथ ही वहां उपस्थित ग्रामीणों ने भी मुखिया के इस शिकायत का समर्थन किया. तत्पश्चात पंचायत सरकार भवन के किनारे स्थित पोखर से संबंधित विस्तृत जानकारी मुखिया एवं बीडीओ से ली और जिलाधिकारी ने मनरेगा पीओ को निर्देशित किया कि उक्त पोखर को अविलंब अमृत सरोवर योजना के लिए चयनित कर रिपोर्ट समर्पित करे. 

इस दौरान मौके पर डीडीसी नितिन कुमार, डीपीआरओ मनोहर साहू, जिला समन्वयक स्वच्छता ऋषि कुमार, एसडीएम उदाकिशुनगंज एसजेड हसन, प्रमुख नविता कुमारी, बीडीओ अरुण कुमार, सीओ किशुन दयाल राय, बीपीआरओ गौतम कुमार, प्रखंड स्वच्छता समन्वयक राजकिशोर झा, उप प्रमुख शंभू साह, मुखिया मोहम्मद वाजिद, कुंदन सिंह, दिनेश शर्मा, सुभाष कुमार भारती, विनोद कांबली निषाद, जदयू प्रखंड अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष मनोज सिंह, राजद प्रखंड अध्यक्ष कपिल देव सिंह निषाद, मनोज यादव, पूर्व प्रमुख जवाहर मेहता,संजय सहनी, हिमांशु यादव, सहित सभी स्वच्छता कर्मी व अन्य मौजूद रहे.

पुरैनी: जिलाधिकारी ने किया प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई एवं कचरा प्रबंधन का शुभारम्भ पुरैनी: जिलाधिकारी ने किया प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई एवं कचरा प्रबंधन का शुभारम्भ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.