बिजली के शार्ट सर्किट से दूकान में लगी आग, 10 लाख की संपत्ति जलकर राख

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 एन एच 107 के किनारे शार्ट-सर्किट के कारण रात 11:30 सोनी डिजिटल स्टूडियो सह मोबाइल एक्सेसरीज की दुकान आग लग गई । दुकानदार विभाष कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इससे दुकान में रखे करीब आठ लाख का सामान जल गया। आसपास की दुकानों में अफरातफरी मच गई। 

स्थानीय लोगों द्वारा प्रखंड कार्यालय स्थित ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी। सूचना पाकर अग्निशमन दल 25 मिनट बाद पहुंचा। विभाष कुमार ने ने बताया कि वह सोमवार को शाम में दुकान बंद कर घर चला गया। इसी बीच दुकान में शार्ट-सर्किट के कारण अचानक आग लग गई। इससे दुकान में रखे करीब 45 एंड्रायड मोबाइल, मरम्मती के लिए रखी गई 50 अन्य मोबाइल, लैपटाप, रिपेयरिंग के लिए रखे ग्राहकों के मोबाइल लगभग डेढ़ लाख की, न्यू मोबाइल एवं एसेसरीज लगभग चार लाख की सीरीज फर्नीचर लगभग दो लाख के कंप्यूटर सिस्टम बैटरी प्रिंटर लैपटॉप इन्वर्टर जल गए। सभी की अनुमानित मूल्य लगभग 8 लाख रूपये थी.

बगल की दुकान भी जलकर हुई खाक आग की लपटें इतनी तेज थी कि बगल के हरिओम बीज भंडार एवं पशु चारा भंडार कि लाखों की चीजें अग्नि ने स्वाहा कर डाली।

वहीं दुकान के पिछले हिस्से में बने नीरो देवी आवासीय घर भी जलकर राख हो गए जिसमें रखें घरेलू सामान पलंग कुर्सी खाने पीने के सामान कपड़े आदि जल गए जिसकी अनुमानित कीमत लगभग दो लाख रूपये थी.

देर रात घटनास्थल पर मौजूद नगर पंचायत क्षेत्र के उप मुख्य पार्षद श्यामानंद ने बताया कि आग लगने की सूचना देने के करीब 30 मिनट बाद प्रखंड कार्यालय से छोटी अग्निशामक गाड़ी भेजी गई जो ऊंट के मुंह में जीरे का फोरन साबित हुई. उसी समय बिजली भी बंद की गई जिसके कारण लोग अपने मोटरों से भी आग बुझाने में मदद नहीं कर पाए. लोगों ने जैसे तैसे बाल्टी के सहारे आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग पर काबू पाने में सफलता नहीं मिली.

सुबह करीब 10:00 राजस्व पदाधिकारी विजय प्रताप सिंह ने घटनास्थल का मुआयना किया. मामले में अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि एक मोबाइल एक्सेसरीज एवं हरिओम बीज की दुकानें जली है. इसके मुआवजे का प्रावधान नहीं है. इसे बीमा कंपनी कवर करती है. अगर कोई आवासीय परिसर जलता है तो आवेदन के उपरांत जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

बिजली के शार्ट सर्किट से दूकान में लगी आग, 10 लाख की संपत्ति जलकर राख बिजली के शार्ट सर्किट से दूकान में लगी आग, 10 लाख की संपत्ति जलकर राख Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.