विश्व पृथ्वी दिवस पर श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन की ओर से मेडिकल कॉलेज में पौधरोपण

मधेपुरा के जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज में श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन के द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए 5 पौधा लगाया गया. 

इस अवसर पर जेएनकेटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डा. भुपेंद्र प्रसाद ने रूद्राक्ष का पौधा लगाते हुए कहा कि विश्व पृथ्वी दिवस मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन का पर्यावरण प्रेम रहा है. वे पर्यावरण को लेकर चिंतित रहते थे और लोगों में जागरूकता लाने के लिए प्रयास करते रहते थे. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि पृथ्वी दिवस को लेकर देश और दुनिया में जागरूकता का भारी अभाव है. सामाजिक या राजनीतिक दोनों ही स्तर पर अब इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं. कुछ पर्यावरण प्रेमी भी अपने स्तर पर कोशिश करते रहे हैं, किंतु यह किसी एक व्यक्ति, संस्था या समाज की चिंता तक सीमित विषय नहीं है. सभी को इसमें कुछ न कुछ आहुति देना पड़ेगी तभी बात बनेगी. रक्त प्रबंधक सागर यादव ने कहा कि पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने के लिए हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं लेकिन कम से कम एक पेड़ तो लगा सकते हैं. इतना ही नहीं तो कम से कम पॉलिथीन के उपयोग को नकार सकते हैं. साथ ही कागज का इस्तेमाल कम कर पेड़ पौधे को कटने से और रिसाइकल प्रक्रिया को बढ़ावा देकर पर्यावरण में मदद कर सकते हैं क्योंकि जितनी ज्यादा खराब सामग्री रिसाइकल होगी उतना ही पृथ्वी का कचरा कम होगा. 

फाउंडेशन के संस्थापक भास्कर कुमार निखिल ने कहा कि फाउंडेशन की स्थापना के पुनित काल से ही पर्यावरण संरक्षण के तहत पौधरोपण कर रहा है. फाउंडेशन के द्वारा लगातार पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत फाउंडेशन ने किसी भी शुभ अवसर पर पौधारोपण करने की परंपरा की शुरुआत की है. देर से पहुंचे डा. प्रिय रंजन भास्कर ने कहा कि विश्व पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य पृथ्वी और पर्यावरण को बचाना है. भारतीय संस्कृती में पृथ्वी को माता माना गया है. धरती हमारी मां है लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि घरेलू मोह में पड़कर हम अपनी ही मां का समुचित ध्यान नहीं रख पा रहे हैं. प्रदूषण के माध्यम से इसके साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. पृथ्वी के महत्व को समझते हुए और इसके संरक्षण के लिए पूरे विश्व के लोगों ने एक दिन का चुनाव किया है. जिसे अब विश्व पृथ्वी दिवस के नाम से जाना जाता है. 

मौके पर जिला प्रबंधक शशि भूषण कुमार, कोषाध्यक्ष मनीष आनंद, प्रबंधक मनीष मोदी, अमीत कुमार, गौतम कुमार, विश्वजीत कुमार, शंकर कुमार सहित मेडिकल कॉलेज के कर्मी मौजूद थे.

विश्व पृथ्वी दिवस पर श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन की ओर से मेडिकल कॉलेज में पौधरोपण विश्व पृथ्वी दिवस पर श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन की ओर से मेडिकल कॉलेज में पौधरोपण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 22, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.