एनएसयूआई ने महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की जयंती पर किया कार्यक्रम आयोजित

आज दिनांक- 11.04.2023 को ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय परिसर में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने जिलाध्यक्ष निशांत यादव की अध्यक्षता में महान समाज सुधारक, क्रांतिज्योति महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित कर उनको याद किया. 

कार्यक्रम में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने महात्मा ज्योतिबा फुले के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एनएसयूआई जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले विचार ने आधुनिक भारत की नींव रखी है. उन्होंने समाज में व्याप्त छुआ छूत, लैंगिक भेदभाव, महिला शिक्षा, बाल विवाह, विधवा विवाह पर समाज में जागरूकता के लिय अभियान चलाया. जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि परंपरा और धर्म के नाम पर समाज में व्याप्त दमनकारी सामाजिक व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाई थी. ज्योतिबा फुले ने अपनी पत्नी सावित्री बाई फुले के साथ मिलकर देश में अछूतो और प्रथम महिला स्कूल की स्थापना कर उन्होंने देश की आधी आबादी को मुख्यधारा में लाने का सबसे बड़ा योगदान दिया. इन सब कार्यों के वजह से समाज के रूढ़िवादी तत्वों ने उनका पुरजोड़ विरोध किया. फुले दंपति को प्रताड़ित करने का प्रयास किया लेकिन इन सब बातों से इतर फुले दंपति ने महिला और अछूतों के लिय शिक्षा और समानता के लिए अपने संघर्ष को जारी रखा.  

कार्यक्रम में मुख्य रूप से एनएसयूआई जिला महासचिव नवीन कुमार, सुमन कुमार, दिवेश कुमार, जयकिशन कुमार, दुले कुमार,अंकेश कुमार, अवनीश कुमार, प्रदीप कुमार, रवि कुमार, छोटू कुमार, सुमन झा, सोनू कुमार, राजेश कुमार, विपुल कुमार, राहुल कुमार,सुनील कुमार, सुमन कुमार, चंदन कुमार, बादल कुमार, रूपेश कुमार, मोहन कुमार, अभिमन्यु कुमार, सावन कुमार, राज कुमार यादव, रोहित कुमार, नवीन कुमार समेत दर्जनों एनएसयूआई कार्यकर्ता मौजूद थे.


एनएसयूआई ने महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की जयंती पर किया कार्यक्रम आयोजित एनएसयूआई ने महान समाज सुधारक ज्योतिबा फुले की जयंती पर किया कार्यक्रम आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 11, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.