श्रीनगर के पुराने दुर्लभ शिलालेख को भागलपुर संग्रहालय में रखने के विरोध में प्रदर्शन

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के श्रीनगर में 3000 वर्ष पुराने बिखरे शिलालेखों को संरक्षित करने के प्रति पुरातत्व विभाग के आदेश को लेकर श्रीनगर के स्थानीय ग्रामीण पंचायत के पूर्व मुखिया जयनन्दन यादव, निराला यादव,भोला दास, शोभित साह, बाबाजी साह, दिलीप कुमार परमेश्वरी शर्मा, डोमी राम, अरुण यादव, राजद नेता राजनंदन यादव भूतपूर्व नेवी चीफ इंजीनियर नवीन चंद्र यादव आदि अनेकों ग्रामीणों ने 3000 हजार वर्ष पुराने बिखरे पड़े पुरातात्विक अवशेषों को भागलपुर संग्राहलय में सुरक्षित रखवाने को लेकर प्रशासन के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन  किया। 

प्रदर्शनकारी निराला यादव ने कहा कि 3000 वर्षों से बिखरे हुए अवशेष को यहां से कहीं नहीं जाने देंगे, डीएम साहब से निवेदन है कि यहीं पर इसकी रखरखाव की व्यवस्था की जाए। वही भूतपूर्व नेवी चीफ इंजीनियर नवीन चंद्र यादव ने कहा कि श्रीनगर और झिटकिया कि धरती पर हजारों वर्षों पहले से यह पड़ा धरोहर है. सरकार से प्रार्थना है कि जो भी धरोहर यहां ओर झिटकिया में है उसे यहां ही संरक्षित किया जाए क्योंकि आने वाली पीढ़ी इस धरोहर को देखकर समझें और पढ़ कर अपने अस्तित्व समझकर अपने इतिहास को समझ पाए। वहीं राजद नेता राजनंदन यादव ने कहा कि साजिश के तहत यहां से दूसरे जिला भेज जा रहा है. इसलिए हम सब ग्रामीण प्रशासन के विरोध में हैं कि जब तक प्रशासन के द्वारा यहाँ संरक्षित करने की व्यवस्था नहीं किया जाएगा हम लोग विरोध प्रदर्शन करते रहेंगे। 

श्रीनगर के पुराने दुर्लभ शिलालेख को भागलपुर संग्रहालय में रखने के विरोध में प्रदर्शन श्रीनगर के पुराने दुर्लभ शिलालेख को भागलपुर संग्रहालय में रखने के विरोध में प्रदर्शन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 03, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.