कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में संचालित विभिन्न योजनाओं का किया स्थल निरीक्षण

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के पांच अलग-अलग पंचायतों में संचालित सरकार के 15 अलग अलग योजनाओं का जिले के प्रतिनियुक्त पदाधिकारी द्वारा स्थल निरीक्षण किया गया. प्रखंड के बैसाढ पंचायत में डीपीआरओ मनोहर साहु, कुमारखंड पंचायत में बीडीओ पंकज कुमार, इसराइन खुर्द में सीओ शशि कुमार, मंगरवाड़ा में सीडीपीओ अहमद रजा खां, इसराइन कला में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी और इसराइन बेला में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने विभिन्न संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का स्थल निरीक्षण किया. जांच के दौरान क्रमशः हर घर नल जल,हर घर तक पक्की गली नली योजनाएं, स्कूल में पठन-पाठन, सरकारी आवासीय विद्यालय या छात्रावास, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत में संचालित उच स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत में संचालित जन वितरण प्रणाली दुकान, पैक्स में किसानों के फसल खरीदारी, ग्रामीण सड़क निर्माण, मनरेगा योजना, ग्रामीण आवास योजना, पंचायत सरकार भवन,सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, भू राजस्व से संबंधित शिकायत समेत अन्य संचालित योजनाएं जांच बिंदु के रूप में शामिल थे.

इस दौरान बीडीओ पंकज कुमार ने कुमारखंड पंचायत में संचालित जल नल योजना, गली नली, आंगनबाड़ी, ग्रामीण सड़क योजना, मनरेगा के तहत पौधारपण,  आवास योजना, स्कूल, पीडीएस दुकान सहित कई अन्य योजनाओं का निरीक्षण करने के दौरान पंचायत के मुखिया राजीव कुमार और प्रतिनियुक्त कर्मी के साथ कई वार्ड पहुंच कर ग्रामीणों से योजना के बारे में फीडबैक लिया. पंचायत में सात निश्चय योजना द्वारा संचालित नल जल योजना समेत सभी कार्य योजना के बारे में  कार्य संतोषजनक पाया गया. 

बीडीओ ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पंचायत के विभिन्न वार्ड नल जल योजना का लाभ ग्रामीणों को मिल रहे हैं. उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामगंज कोड़लाही में छात्रों की उपस्थिति संतोषजनक देखी गई. यहां पर उन्होंने छात्रों को परोसे जा रहे एमडीएम की जांच की और खुद भी खाना खाया. उन्होंने बताया कि छात्रों को परोसे जा रहे भोजन की गुणवत्ता अच्छी थी. उन्होंने बताया कि पीडीएस दुकानों, पौधारोपण, आंगनबाड़ी केन्द्रों की भी जांच की गई और आवश्यक निर्देश दिए गए. 

सीओ शशि कुमार ने बताया कि इसराइन खुर्द पंचायत में औचक निरीक्षण के दौरान नल जल योजना का क्रियान्वयन सही ढंग से नहीं होते देखा गया. इसके अलावे पीडीएस दुकान पर लाभुकों को समय पर अनाज मुहैया कराने, आंगनबाड़ी केंद्र पर स्कूल पूर्व शिक्षा संचालन सही ढंग से करने, स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति एवं पठन पाठन सहित अन्य योजना के निरीक्षण के दौरान कई तरह के आवश्यक निर्देश भी दिए. इसी तरह डीपीआरओ मनोहर साहू के द्वारा बैसाढ़ पंचायत में भी सरकार द्वारा संचालित इन योजनाओं का भौतिक सत्यापन किया गया. 

वहीं मंगडवाड़ा पंचायत में सीडीपीओ अहमद रजा खां ने मुखिया फारूक़ अंसारी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं कर्मचारियों के साथ पंचायत में चल रहे विकास योजनाओं, स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, पीडीएस दुकानों, मनरेगा के तहत पौधारोपण सहित अन्य कार्य का निरीक्षण किया. मौके पर स्थानीय मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और पूर्व मुखिया जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. पदाधिकारियों ने जांच रिपोर्ट ऑनलाइन जिला को समर्पित करने की बात कही.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में संचालित विभिन्न योजनाओं का किया स्थल निरीक्षण कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में संचालित विभिन्न योजनाओं का किया स्थल निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.