प्रखंड विकास पदाधिकारी ने की बेलो पंचायत के विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच

मधेपुरा जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार मुरलीगंज प्रखंड के बेलो पंचायतों में सरकार की विभिन्न योजनाओं की जांच के लिए टीम गठित कर योजनाओं की जांच की गई, जिसमें आवास योजना से लेकर विद्यालय, नल जल योजना, सात निश्चय योजना, जन वितरण प्रणाली, मनरेगा योजना, आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया. 

निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि एपीएससी बेलो में पिछले छः सात दिनों से डॉ जितेंद्र कुमार जितेश एपीएससी नहीं आ रहे थे और उनकी उपस्थिति पंजी में उपस्थिति भी नहीं बनी हुई थी. मामले में जानकारी वरीय पदाधिकारी को दी जा रही है.

वहीं उन्होंने बताया कि विद्यालय, पीडीएस, सहकारिता केंद्र, की जांच की गई है जहां 4 विद्यालय का निरीक्षण किया गया, जिसमें दो विद्यालय भवन हीन है नवसृजित विद्यालय लक्ष्मीनिया मुसहरी एवं नवसृजित प्राथमिक विद्यालय बेलो तथा एक आंगनबाड़ी केंद्र भवन हीन पाया गया. वहीं उन्होंने बताया कि पैक्स के केंद्र पर अभी तक धान का क्रय प्रारंभ नहीं किया गया है और उनसे इस विषय में जानकारी भी मांगी गई है.

वहीं उन्होंने स्वच्छ पेयजल योजना की जांच के दौरान बताया कि पेयजल योजना चालू रूप से चलाई नहीं जा रही है. जब जल पाइप की ओर छोड़ा जाता है तो जगह जगह से पानी लीकेज की समस्या आ जाती है. इसलिए नल जल योजना सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है.

वही प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की भी जांच की गई. जांच के दौरान उन्होंने बताया बेलो पंचायत के वार्ड नंबर 2 के लाभुक प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे उठाव के बावजूद भी आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ नहीं किए थे. उनको निर्देशित किया गया है कि वह जल्द से जल्द अपना कार्य प्रारंभ करें वरना नीलाम पत्र वाद दायर कर उनसे राशि की वसूली की जाएगी.

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने की बेलो पंचायत के विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच प्रखंड विकास पदाधिकारी ने की बेलो पंचायत के विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 30, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.