मुरलीगंज नगर पंचायत के खाद दुकानों का जिला कृषि पदाधिकारी ने किया निरीक्षण

डीएपी  खाद की किल्लत की शिकायत पर मुरलीगंज जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा द्वारा किसान खाद बीज केंद्र में आज दिन के 3 बजे किसान सेवा केंद्र ने खाद बीज दुकानों का औचक निरीक्षण किया.

मामले में जानकारी देते हुए जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि मुरलीगंज प्रखंड के जोरगामा पंचायत के किसान मनोज कुमार मंडल द्वारा कृषि निदेशक बिहार पटना को ईमेल द्वारा दिनांक 24 तारीख को शिकायत की गई थी. उसी के आलोक में कृषि निदेशक कार्यालय से संयुक्त निदेशक फर्टिलाइजर ज्वाइंट डायरेक्टर पटना के द्वारा लिखित रूप से जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा को किसान सेवा केंद्र के जांच का आदेश निर्गत किया गया था. उसी क्रम में आज इनके प्रतिष्ठान का जांच किया गया. इनके दुकान की पॉश मशीन का डाटा लिया गया और गोदाम का भी भौतिक सत्यापन सभी चीजों का मिलान किया जा रहा है.

वहीं मुरलीगंज जोरगामा के किसान मनोज कुमार मंडल ने बताया कि हम 4 दिन पहले मुरलीगंज किसान केंद्र में खाद लेने के लिए आए और हमने दुकानदार दिलीप कुमार भगत से खाद मांगा तो उन्होंने कहा कि हमारे पास डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है. वहीं हमारे सामने दूसरे किसान को खाद दे रहा था. इस पर हम ने कहा कि आप तो दूसरे किसानों को खाद दे रहे हैं मेरे सामने में इनके गोडाउन से डीएपी खाद निकल रहा था. पूछने पर उन्होंने कहा कि यह मेरा नहीं है. 

मामले की शिकायत हमने जिला कृषि पदाधिकारी महोदय को मोबाइल पर दी तो उन्होंने दिलीप कुमार को खाद आपूर्ति करने की बात कही. फिर भी कुछ पल के उपरांत पुनः हमने कहा कि जिला कृषि पदाधिकारी के आदेश के आलोक में आप हमें खाद उपलब्ध करवाइए तो उन्होंने कहा चलिए गोदाम देखिए और सड़ा गला हुआ खाद हमें दिखा कर कहा कि हमारे पास यही है लेना है ले जाइए. फिर हमने कहा कि यहां नहीं इस गोदाम से खाद निकली है. आप इसे खुलवा कर दिखाएं जहां अभी जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा जांच की गई. तो उन्होंने अपने भतीजे कृषि विकास केंद्र के प्रोपराइटर बिट्टू कुमार के होने की बात बताई और कहा कि हम ऐसे फोन पर आदेश देने के उपरांत अगर खाद देते रहे तो हम दुकानदारी कर लिए. आखिर हमें इन्होंने खाद नहीं दिया हमें खाली हाथ लौटना पड़ा. तब हम ने इसकी शिकायत उच्च पदाधिकारियों को ईमेल के माध्यम से की है. जिसके उपरांत जिला कृषि पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी जांच को आए. किसानों को इन लोगों के द्वारा बहुत ही गजब तरीके से शोषण किया जाता है. बीज और खाद में अनाप-शनाप पैसे लिए जाते हैं यहां तक की इन्हीं लोगों के कारण कालाबाजारी हो रही है.

मामले में जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि गोदाम का एवं दुकान के पॉश मशीन के आकलन के उपरांत अगर डिफरेंस पाया गया पॉश मशीन और गोदाम में और इन के ऊपर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. अगर अनियमितता पाई जाती है तो लाइसेंस रद्द करने के साथ-साथ निलंबित करने की भी कार्रवाई की जा सकती है. किसान केंद्र और कृषि सेवा केंद्र के गोदाम का एवं आवंटन वितरण पॉश मशीन सभी के मिलान के उपरांत कुछ निर्णय लिया जा सकता है.

मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन, कृषि अभियंत्रिकी निदेशक मुरारी कुमार, कृषि समन्वयक विकास कुमार, कृषि समन्वयक सोहनलाल एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

मुरलीगंज नगर पंचायत के खाद दुकानों का जिला कृषि पदाधिकारी ने किया निरीक्षण मुरलीगंज नगर पंचायत के खाद दुकानों का जिला कृषि पदाधिकारी ने किया निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 26, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.