मुरलीगंज के दो उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

 मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के आदर्श मध्य विद्यालय के प्रांगण स्थित बालिका प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय का दिन के 11:00 बजे औचक निरीक्षण को पहुंचे जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने विद्यालय पहुंचकर एक कमरे में चल रहे कार्यालय और एक कमरे में कक्षा का निरीक्षण किया. वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक से छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थिति के विषय में जानकारी ली.

बालिका प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक दीनानाथ भारती ने बताया कि वर्ग 9 में 12 एवं 10 में 12 छात्रा नामांकित हैं, वहीं शिक्षकों के विषय में जानकारी मांगने पर बताया कि कि कुल 6 शिक्षक हैं. आकस्मिक अवकाश पर एक और एक विशेषावकाश पर हैं. वहीं दो शिक्षक बिना किसी सूचना के विद्यालय से गायब पाए गए.

जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने विद्यालय की जर्जर भवन का जायजा लिया तथा विद्यालय के जर्जर हो चुके भवन के लिए स्थानीय लोगों से मिलकर नगर पंचायत क्षेत्र के अंदर बिहार सरकार की जमीन की उपलब्धता की विषय में जानकारी एकत्रित कर, अंचलाधिकारी एव जिला शिक्षा पदाधिकारी को जानकारी देने की बात कही क्योंकि वर्तमान समय में विद्यालय आदर्श मध्य विद्यालय मुरलीगंज के परिसर में स्थित है. वहीं उन्होंने विद्यालय शिक्षा समिति से विद्यालय परिसर में भवन निर्माण हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र अगर उपलब्ध करवाई जाती है तो भवन के नव निर्माण पर विचार किया जाएगा. वहीं तीसरे विकल्प के तौर पर उन्होंने बीएल हाई स्कूल के पुराने के ऊपरी हिस्से मैं जो वर्तमान में खाली है उसमें शिफ्ट करने पर विचार करने की बात बताई.

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बीएल हाई स्कूल पहुंचकर औचक निरीक्षण किया गया एवं सर्वप्रथम विद्यालय भवन में स्थित पुस्तकालय पहुंचकर पुस्तकालय अध्यक्ष उपेंद्र कुमार से पुस्तकों के रखरखाव की जानकारी ली तथा नए आए हुए पुस्तकों को सूचीबद्ध एवं सूची क्रम के अनुसार लाइब्रेरी की स्टॉक पंजी एवं वितरण पंजी में दर्ज करने की दिशा निर्देश दिए.

वहीं विद्यालय में चल रही शैक्षणिक कार्य का कक्षा में पहुंचकर निरीक्षण किया. विद्यालय में गणित की कक्षा में पीछे के बेंच पर बैठकर पढ़ाए जा रहे गणित के विषय को देखा तथा वहीं उन्होंने गणित के शिक्षक शम्स प्रवेज शम्सी को गणित के प्रश्न 60 मीटर ऊंचाई पर उड़ रहे पतंग के धागे की लंबाई ज्ञात करने वाले प्रश्न को बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर ग्राफिक के सहारे पहले खुद बच्चों से प्रश्न को आसान भाषा में समझाने की बात कही. जिससे बच्चे प्रश्न को सरलता से समझ सके और उसे गणित का विषय कठिन ना लगे. तदुपरांत विद्यालय के प्रधानाध्यापक कक्ष में पहुंचकर उन्होंने विद्यालय की प्रधानाध्यापिका कविता नंदनी से विद्यालय के पुराने भवन के ऊपरी हिस्से में बालिका प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय के शिफ्टिंग पर विचार-विमर्श किया. वहीं इस विषय में जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव एवं प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय के प्रधान दीनानाथ भारती से वार्ता की. बीएल हाई स्कूल की प्रधानाध्यापिका ने ऊपर के खाली कमरे देने में अपनी सहमति जताई.

वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि दोनों ही विद्यालय के कार्यालय के कार्य अलग-अलग चलेंगे लेकिन कक्षा में सम्मिलित रूप से बच्चों को तत्काल नई भवन निर्माण होने तक शैक्षणिक कार्य करवाए जाएंगे तथा शिक्षक भी शैक्षणिक कार्य का संपादन करेंगे.

वहीं जिला माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय के दोनों ही प्रधानाध्यापकों से वार्ता की गई है एवं बीएल हाई स्कूल के प्रधानाध्यापिका द्वारा सहमति दी गई है तथा मामले में जल्द ही कुछ सकारात्मक पहल किए जाने की बात बताई.

मुरलीगंज के दो उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण मुरलीगंज के दो उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों का जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 10, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.