ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन ने मधेपुरा में मनाया राष्ट्रीय प्रेस दिवस

मधेपुरा। बुधवार को प्रेस क्लब भवन में पत्रकार संघ ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन (आईरा) के द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया गया. जहां पत्रकारों ने संयुक्त रूप से केक काटा. उसके बाद सभी पत्रकारों को अंग वस्त्र एवं कलम देकर सम्मानित किया गया. 

संबोधित करते हुए मुख्य संरक्षक प्रदीप कुमार झा ने कहा कि चौथे स्तंभ को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए एक प्रहरी के रूप में कार्य करना चाहिए. उन्होंने कहा कि चौथे स्तंभ के रखवाले के रूप में, पत्रकारों पर सच्चाई को जनता के सामने लाने की बड़ी जिम्मेदारी है, और कहा कि एक पत्रकार की कलम की शक्ति एक राष्ट्र को आकार या तोड़ सकती है. संरक्षक डॉ. सरोज कुमार ने कहा कि मीडिया के सामने कई चुनौतियां है, जिनका सामना करते हुए पत्रकारों को सही तथ्यों पर आधारित जानकारी लोगों तक पहुंचानी चाहिए. उन्होंने कहा कि पत्रकार को समाज का आईना कहा जाता है, जिसका दायित्व समाज के समक्ष किसी भी मामले की सही तस्वीर प्रस्तुत करना है. 

संरक्षक चंदन कुमार ने कहा कि मीडिया समाज से जुड़े विभिन्न मुद्दों को उजागर करने में अपनी भूमिका निभाता है. मीडिया को राष्ट्रहित को सामने रख कर ही अपने दायित्व का निर्वहन करना चाहिए. किसी भी मामले की गहराई तक जाकर तथ्यों की जांच पड़ताल करके ही उस संबंध में सच्चाई को लोगों के सामने लाया जाना चाहिए. जिला अध्यक्ष मुरारी सिंह ने कहा कि पाठक या दर्शक के सामने कई बार ऐसी जानकारी पहुंच जाती है जो समाज या राष्ट्र हित में न होकर समाज को नुकसान पहुंचाने या प्रभावित करने वाली होती है. पाठक या दर्शक उसे समझ नहीं पाता कि क्या सही है और क्या गलत है, ऐसी स्थिति में समाज या राष्ट्र को नुकसान उठाना पड़ता है. उन्होंने कहा कि मीडिया का यह भी दायित्व है कि किसी भी मामले की विश्लेषणात्मक जानकारी भी लोगों तक पहुंचाए ताकि पाठक या दर्शक उसे सही ढ़ग से समझ सके. 

मौके पर जिला महासचिव सुनीत साना, जिला चुनाव प्रभारी मुकेश कुमार, चंद्रमणि कुमार, मनीष कुमार, अमित कुमार, दिलखुश कुमार, धीरेन्द्र कुमार, रूपेश कुमार, आमिर आजाद, मो. जावेद अख्तर, आरजू अंसारी, मो. मोनाजिर, अविनाश कुमार, मनीष कुमार, मो. सद्दाम, शंकर कुमार, आकाश आनंद, दिलखुश कुमार, राजेन्द्र कुमार, आलिया मेहरा आदि मौजूद थे.

ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन ने मधेपुरा में मनाया राष्ट्रीय प्रेस दिवस ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन ने मधेपुरा में मनाया राष्ट्रीय प्रेस दिवस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 16, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.