विश्व मधुमेह दिवस के उपरांत मुफ्त जांच शिविर का आयोजन

मधेपुरा के कई चिकिसकों ने भागलपुर जिले के बिहपुर प्रखंड के झंडापुर जागीर टोला स्थित काली कबूतरा परिसर में मंगलवार को विश्व मधुमेह दिवस के उपरांत आयोजित मुफ्त जांच शिविर में अपनी भागीदारी दी. शिविर का आयोजन व संयोजन धर्मेंद्र कुमार व तनुजा कुमारी ने किया.

शिविर का उद्घाटन फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर कटिहार मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर चिकित्सक प्रसूति एवं बांझपन रोग विशेषज्ञ मधेपुरा निवासी डॉक्टर पूजा भारती ने किया. 

रोगियों की जांच व महिलाओं को जरूरी परामर्श देते हुए डा. भारती ने बताया कि महिलाओं में रक्त अल्पता की कमी अत्यधिक देखी जा रही. जिससे खानपान में सुधार लाकर पूरा किया जा सकता है. साथ ही उन्होंने महिलाओं को सचेत करते हुए कहा कि अगर कहीं भी छाती में गांठ की शिकायत मिले तो अपने नजदीकी चिकित्सक से मिलकर अपनी समस्या बताएं एवं चिकित्सक से परामर्श लें. साथ ही महिलाओं को अपने साफ सफाई में अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया. बच्चियों को मासिक धर्म के दिनों कपड़े के बजाय पैड का यूज़ करने को कहा, जिससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता है.

चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथिलेश कुमार ने कहा कि मधुमेह, गलत खानपान व अनियमित जीवनशैली के कारण होती है. इसलिए सुपाच्य भोजन करें. आलू व चाय आदि से परहेज करें. गाजर, पालक, मूली, टमाटर, पपीता व पत्तीदार सब्जी का खाने में प्रयोग करें. मधुमेह, ब्लडप्रेशर व अन्य रोगियों को शारीरिक श्रम एवं व्यायाम करने पर जोर दिया. वहीं डॉक्टर ए.के. मिश्रा ने शिविर में रक्त के ग्रुप व विभिन्न कैटेगरी की जांच कर मरीजों को दवा देकर अपने जीवन शैली में बदलाव के लिए प्रेरित किया.

डॉक्टर विवेक भारती ने मरीजों को देखते हुए कहा कि हमलोग दवा पर कुछ ज्यादा ही निर्भर हो गए. अगर अपने खानपान एवं दिनचर्या सुधार करें तो रोगों से निजात मिल सकती है.

इस शिविर में भीड़ व्यवस्थित करने व पूरी व्यवस्था के सुचारू संचालन करनेवाले राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक मधेपुरा के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने चिकित्सकों को अपना कीमती समय निकालकर यहां गरीब जनता का इलाज करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया.

इस मौके पर रूपेश कुमार भोला, राजेश कुमार, सरवन कुमार, अमित कुमार, प्रवीण कुमार, दिलीप कुमार, रूबी कुमारी, नीरज कुमार, विकास कुमार, तेतर सिंह व सिकेंद्र सिंह आदि समेत अन्य कई ग्रामीण व युवाओं की अहम भागीदारी रही. इस शिविर में करीब 400 से अधिक लोगों का निःशुल्क जांच व निःशुल्क दवा दिया गया तथा शिविर में लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श भी दिया गया.

विश्व मधुमेह दिवस के उपरांत मुफ्त जांच शिविर का आयोजन विश्व मधुमेह दिवस के उपरांत मुफ्त जांच शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 15, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.