चमेली देवी हत्याकांड में मृतका के भाभी के आवेदन पर 10 नामजद के विरुद्ध केस दर्ज

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर चंडीस्थान पंचायत स्थित लक्ष्मीपुर वार्ड 1 में बुधवार की रात सुनील यादव की पत्नी चमेली देवी की हुई हत्या के मामले में मृतका के भाभी के आवेदन पर पुलिस ने ससुराल पक्ष के 10 लोगों पर केस दर्ज कर लिया है.

 मृतका की भाभी मुरलीगंज थाना क्षेत्र के पकिलपार वार्ड 1 निवासी कंचन देवी ने पुलिस को दिये आवेदन में आरोप लगाते हुए कहा है कि उनकी ननद को उनके ससुराल वाले काफी प्रताड़ित किया करते थे और जान से मारने की धमकी देते थे. उन्होंने कहा है कि करीब 6 महीने पहले उनके देवर संजीव कुमार की मोबाइल फोन पर मृतका के भांजा सुधांशु कुमार ने धमकी देते हुए कहा था कि तुम्हारी बहन को काट देंगे. उस समय उनकी ननद मृतका चमेली देवी मायके में ही थी. घटना से 10 दिन पहले उनकी ननद अपने ससुराल आई हुई थी, जहां उनके ससुराल वाले उसके साथ मारपीट एवं गाली गलौज कर रहे थे. 

इसी बीच ससुराल वाले ने मिलकर उनकी ननद का साजिश के तहत 21 सितंबर की रात को घर से 200 मीटर की दूरी पर स्थित बांसबाड़ी में ले जाकर बेरहमी से धारदार हथियार एवं कुल्हाड़ी से वार कर हत्या कर दी. उन्होंने बताया कि हत्या की घटना के बारे में दूसरे दिन सुबह उनके दूसरे नंदोषी कैलाश यादव ने जानकारी दी. इसके बाद वह अपने देवर और गोतनी के अलावे परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ननद की ससुराल पहुंची. आवेदिका का आरोप है कि जब वे लोग लक्ष्मीपुर अपनी ननद की ससुराल पहुंची तो पता चला कि लक्ष्मीपुर गांव निवासी उसके ससुराल के मृतका के भैंसूर विजेंद्र यादव, इनके पुत्र सुमन कुमार, जेठानी कनकलता देवी, सुलेखा देवी, सुशील यादव, कुमारखंड थाना क्षेत्र के सुखासन निवासी भांजा सुधांशु कुमार, दिलखुश कुमार, मृतका की ननद मंजू देवी, गोपाल यादव और रेखा देवी ने मिलकर बेरहमी से हत्या कर दी.

भूमि विवाद के कारण हत्या की आशंका

ग्रामीण सूत्र की माने तो परिवार का सभी जमीन मृतका के श्वसुर जगदीश यादव के नाम से ही है. गत वर्ष मृतका का भैंसूर बिजेंद्र यादव ट्रैक्टर खरीदने के लिए 5 कठ्ठा पैतृक भूमि का बिक्री किया था परंतु जमीन इनके पिता जगदीश यादव के नाम से रहने के कारण जमीन रजिस्ट्री जगदीश यादव ने किया. इसके एवज में जगदीश यादव ने अपने छोटे पुत्र व मृतका के पति सुनील यादव के नाम से भी 5 कठ्ठा जमीन रजिस्ट्री कर दिया था. यहीं से पारिवारिक विवाद और कलह होने लगा. परिणाम स्वरूप बराबर लड़ाई झगड़ा होता रहता था. ग्रामीण सूत्र के द्वारा संभावना व्यक्त की जा रही है कि हो सकता है इसी खुन्नस की वजह से हत्याकांड को अंजाम दिया गया हो. वैसे हत्याकांड के कारणों का खुलासा पुलिस के अनुसंधान के पश्चात ही हो पाएगी.

थानाध्यक्ष श्रीकांत शर्मा ने बताया कि मृतका की भाभी के द्वारा दिए गए आवेदन पर 10 लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है. थानाध्यक्ष ने बताया कि हत्या के इस मामले में आरोपी जेठानी कनकलता देवी, जेठानी के पुत्र सुमन कुमार तथा ननद मंजू देवी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है.

(रिपोर्ट:मीना देवी/ मधेपुरा टाइम्स)

चमेली देवी हत्याकांड में मृतका के भाभी के आवेदन पर 10 नामजद के विरुद्ध केस दर्ज चमेली देवी हत्याकांड में मृतका के भाभी के आवेदन पर 10 नामजद के विरुद्ध केस दर्ज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 23, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.